Oxford Covid-19 Vaccine: कोरोना से बचाव में 90% तक कारगर है वैक्‍सीन, ऑक्‍सफोर्ड का दावा
Monday, 23 November 2020 14:07

  • Print
  • Email

लंदन: एस्‍ट्राजेनेका के साथ मिलकर बनी अपनी कोविड-19 वैक्‍सीन को लेकर ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने दावा किया है कि यह कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव में 70 फीसद और दूसरा 90 फीसद तक कारगर है। ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए बताया, 'कोविड-19 वैक्‍सीन से जंग में अहम पड़ाव पर अगला कदम रखा है। 

इस वैक्‍सीन की आधी खुराक जिन वॉलंटियरों को दी गई थी, उन्‍हें जब पूरी खुराक दी गई, तब इस वैक्‍सीन का प्रभाव 90 फीसद तक सामने आया। फाइजर (Pfizer) और मॉडर्ना (Moderna) दोनों ही वैक्‍सीन के लिए इस माह की शुरुआत में बताया गया था कि ये दोनों ही वैक्‍सीन 95 फीसद तक संक्रमण से बचाव में कारगर हैं।

अंतरिम डाटा से पता चला है कि ऑक्‍सफोर्ड वैक्‍सीन (Oxford Vaccine) 70.4 फीसद प्रभावी है और इसके दो डोज से पता चला कि यह महामारी से लड़ने में 90 फीसद तक प्रभावी है।  अपने तीसरे चरण के ट्रायल के बाद ऑक्‍सफोर्ड ने बताया कि इसका कैंडिडेट वैक्‍सीन  ChAdOx1 nCoV-2019 कोविड-19 (COVID-19, SARS-CoV-2) से लड़ने में सक्षम है और उच्‍चस्‍तरीय सुरक्षा मुहैया कराता है।  

यूनिवर्सिटी ने कहा, 'हम वैक्‍सीन के 300 करोड़ खुराक सप्‍लाई करने की योजना बना रहे हैं ताकि यह साल के अंत तक  दुनिया भर के लोगों को उपलब्‍ध हो सके।' साथ ही यूनिवर्सिटी ने यह भी बताया कि वैक्‍सीन को फ्रीज के तापमान पर स्‍टोर किया जा सकता है। इस शोधकार्य के प्रमुख डॉक्‍टर एंड्रयू पोलार्ड (Dr. Andrew Pollard) ने बताया कि रिजल्‍ट से वैज्ञानिक खुश हैं। उन्‍होंने आगे कहा कि हमारे इस वैक्‍सीन से अनेकों जिंदगियों को बचाया जा सकेगा।

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss