भारतीय वायु सेना दिवस : राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने की वीरों की सराहना
Thursday, 08 October 2020 13:51

  • Print
  • Email

नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को 88वें भारतीय वायु सेना (आईएएफ) दिवस के अवसर पर देश को शुभकामनाएंदीं और साथ ही भारतीय वायु सेना के जवानों की भी सराहना कीं, जिन्होंने न केवल देश की सुरक्षा में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है, बल्कि किसी भी आपदा के वक्त में भी अपनी जिम्मेदारियोंको बेहतर ढंग से निभाया है। भारतीय वायु सेना दिवस को हर साल 8 अक्टूबर को स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है।

राष्ट्रपति ने कहा, "वायु सेना दिवस पर हम गर्व से अपने वायु योद्धाओं, पूर्व दिग्गजों और इनके परिवारों का सम्मान करते हैं।"

उन्होंने कहा कि आसमान को सुरक्षित रखने, मानवीय सहायता में नागरिक अधिकारियों की सहायता करने और आपदा प्रबंधन में भारतीय वायुसेना के योगदान के प्रति हम ऋणी हैं।

राष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि आने वाले सालों में भी भारतीय वायु सेना प्रतिबद्धता और क्षमता के अपने उच्च मानकों को बनाए रखना जारी रखेगी। राफेल, अपाचे और चिनूक विमानों को शामिल करने के साथ ही आधुनिकीकरण की दिशा में चल रही यह प्रक्रिया भारतीय वायु सेना को और भी अधिक दुर्जेय सामरिक बल में बदल देगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट करते हुए कहा, "एयर फोर्स डे पर भारतीय वायुसेना के सभी वीर योद्धाओं को बहुत-बहुत बधाई। आप न सिर्फ देश के आसमान को सुरक्षित रखते हैं, बल्कि आपदा के समय मानवता की सेवा में भी अग्रणी भूमिका निभाते हैं। मां भारती की रक्षा के लिए आपका साहस, शौर्य और समर्पण हर किसी को प्रेरित करने वाला है।"

उन्होंने अपने इस ट्वीट के साथ वायु सेना दिवस के महत्व पर प्रकाश डालते हुए एक छोटा वीडियो भी पोस्ट किया है। एक मिनट, 19 सेकेंड के इस वीडियो में प्रधानमंत्री को यह कहते हुए सुना जा सकता है, "8 अक्टूबर को हम वायु सेना दिवस मनाते हैं। 1932 में छह पायलट और 19 वायु सैनिकों के साथ एक छोटी सी शुरूआत से बढ़ते हुए हमारी वायु सेना आज 21वीं सदी की सबसे साहसिक और शक्तिशाली एयरफोर्स में शामिल हो चुकी है। यह अपने आप में एक यादगार यात्रा है। हम भारतवासी हमारे सुरक्षा बलों के प्रति हमेशा गौरव और आदर का भाव रखते हैं।"

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस माके पर वायु योद्धाओं और उनके परिवारों को शुभकामनाएं दी हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी ट्विटर पर लिखा, "भारतीय वायु सेना दिवस पर शुभकामनाएं! हमारे आसमान की रक्षा करने से लेकर सभी बाधाओं में सहायता प्रदान करने के लिए हमारे वायु सेना के बहादुर जवानों ने अत्यंत साहस और ²ढ़ संकल्प के साथ देश की सेवा की है। मोदी सरकार हमारे पराक्रमी वायु योद्धाओं को आसमान में बुलंद रखने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है।"

--आईएएनएस

एएसएन-एसकेपी

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss