पीएम मोदी बोले, पुलिस‍िंग को प्रभावी बनाने के लिए आर्टिफ‍िशियल इंटेलिजेंस मददगार
Saturday, 01 August 2020 17:27

  • Print
  • Email

नई दिल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन के ग्रैंड फिनाले (Grand Finale of Smart India Hackathon 2020) को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संबोधित कर रहे हैं। इस बार हैकाथॉन कोरोना के बाद की दुनिया और आत्म निर्भर भारत पर केंद्र‍ित है। स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद और केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से संयुक्त रूप से शुरू किया गया एक राष्ट्रव्यापी अभियान है। पीएम मोदी के संबोधन के हर अपडेट के लिए जुड़े रहें jagran.com के साथ... 

- बीते सभी एडिशन में मुझको शामिल होने का अवसर मिला है। आपको जानने, सुनने और समझने का अवसर मिला है। आज मैं कह सकता हूं कि देश के युवा को देश की चुनौतियों से जोड़ने और उनके इनोवेट‍िव आधारित शल्‍यूशन तैयार करने के जिस लक्ष्‍य को लेकर हम चले थे। उसमें आप सभी युवा प्रतिभागियों ने बड़ा योगदान दिया है। इसमें हम कामयाब हुए हैं। 

- पीएम मोदी ने कहा कि हेल्थकेयर में डेटा ड्रिवेन सल्‍यूशन से काफी बड़ा बदलाव हो सकता है। इससे गरीब से गरीब तक और दूर-दूर के गांव तक हम अफोर्डेबल हेल्थकेयर सिस्टम पहुंचा सकते हैं।  

- बच्‍चों और महिलाओं की सुरक्षा को लेकर क्‍या कोई अलर्ट सिस्‍टम विकसित हो सकता है जो प्रॉपर्ली इंटिग्रेटेड हो। क्‍या यह स्‍कूल बस, ऑटो, कैब को पुलिस कंट्रोल रूम के साथ रियल टाइम कनेक्‍ट हो सकता है। 

- पीएम मोदी गोविंद नाम के एक प्रतिभागी से मुखातिब हुए। उन्‍होंने कहा- गांवों को बड़े अस्‍पतालों से जोड़ने की दिशा में काम चल रहा है। मुझे विश्‍वास है कि आप सब इसमें बहुत वैल्‍यू एडिशन कर सकते हैं। आप काम को गति दे सकते हैं। 

- हमारी पुलिस‍िंग को प्रभावी बनाने के लिए आर्टिफ‍िशियल इंटेलिजेंस बड़ी मदद कर सकता है। यदि हम इस दिशा में कुछ कर लें तो यह प्रशासनि‍क सुधार के लिए महत्‍वपूर्ण होगा - पीएम मोदी  

- कोरोना के संकट काल में Smart India Hackathon 2020 का आयोजन ही बड़ी उपलब्‍ध‍ि की बात है। यदि बाढ़ पर नियंत्रण के लिए हम कोई तकनीक विकसित कर पाएं तो यह बहुत बड़ी कामयाबी होगी - पीएम मोदी 

यह एक राष्ट्रव्यापी पहल है जो रोजाना पेश आ रही चुनौतियों को हल करने के लिए छात्रों को डिजिटल तकनीक आधारित नवोन्मेष की पहचान करने के लिए मंच प्रदान करती है। पीएम मोदी ने शुक्रवार को कहा कि युवा भारत में बहुत प्रतिभा है। स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन नवाचार और उत्कृष्टता को दिखाती है। प्रधानमंत्री स्मार्ट इंडिया हैक्थॉन के फाइनलिस्ट को संबोधित करने के साथ ही उनके काम के बारे में जानेंगे। 

यह स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2020 चौथा संस्करण है। इससे पहले साल 2017, 2018 और 2019 में भी हैकाथॉन आयोजित हो चुके हैं। हैकाथॉन में विजेता छात्रों को पुरस्कार दिया जाता है। हर समस्या के लिए एक लाख रुपए की पुरस्कार राशि होगी जबकि स्टूडेंट इनोवेशन के तहत प्रथम पुरस्कार के तौर पर एक लाख रुपए, द्वितीय पुरस्कार के तहत 75 हजार रुपए और तृतीय पुरस्कार के तहत 50 हजार रुपए दिए जाएंगे।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री निशंक की मानें तो आत्म-निर्भर भारत की मजबूत नींव रखने के लिए छात्रों के आइडियाज को लगातार ट्रैक करने और उन्हें आइडिया के लेवल से प्रोटोटाइप लेवल तक ले जाने की जरूरत है। स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन देश के सामने आने वाली चुनौतियों के समाधान और नई डिजिटल प्रौद्योगिकी नवाचारों की पहचान करने के लिए एक अनूठी पहल है।  

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss