Print this page

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने देशवासियों को ईद उल-जुहा पर शुभकामनाएं दीं
Saturday, 01 August 2020 14:24

नई दिल्ली: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ईद उल-जुहा के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि त्योहार जरुरतमंदों के साथ साझा करें। सभी कोरोना प्रसार मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग और सरकारी दिशानिर्देशों का पालन करें। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर कहा, "ईद मुबारक, ईद-उल-जुहा का त्योहार आपसी भाईचारे और त्याग की भावना का प्रतीक है, लोगों को सभी के हितों के लिए काम करने की प्रेरणा देता है। आइए, इस मुबारक मौके पर हम अपनी खुशियों को जरूरतमंद लोगों से साझा करें और कोविड-19 की रोकथाम के लिए सभी दिशा-निर्देशों का पालन करें।"

उन्होंने उर्दू, अंग्रेजी और हिंदी में ट्वीट किया।

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "यह दिन हमें एक न्यायपूर्ण, सामंजस्यपूर्ण और समावेशी समाज बनाने के लिए प्रेरित करता है। भाईचारे और करुणा की भावना को आगे हमेशा बनी रहे।"

इस पर्व पर मुसलमान नए कपड़े पहन कर अपने दोस्तों, परिवार और अपने प्रियजन से मिलते हैं। परंपरा अनुसार इस दिन मुसलमान जानवरों की बलि देते हैं।

बलि के बाद इसे तीन हिस्सों में बांटा जाता है, पहला परिवार, दोस्त और पड़ोसियों को, दूसरा हिस्सा जरुरतमंदों को दिया जाता है। तीसरा हिस्सा खुद के लिए रखा जाता है।

--आईएएनएस