पुणे विस्फोट के लिए हिमायत बेग दोषी करार
Tuesday, 16 April 2013 10:29

  • Print
  • Email

पुणे की एक अदालत ने फरवरी 2010 में जर्मन बेकरी में हुए बम विस्फोट के लिए इंडियन मुजाहिदीन के सदस्य हिमायत बेग को सोमवार को दोषी ठहराया। इस हमले में 17 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 64 घायल हो गए थे। पुणे की सत्र अदालत के विशेष न्यायाधीश एम. पी. धोते ने खचाखच भरी अदालत में बेग को जर्मन बेकरी बम विस्फोट मामले में दोषी करार दिया। न्यायाधीश धोते इस मामले में सजा 18 अप्रैल को सुनाएंगे।

पुणे के कोरेगांव पार्क स्थित जर्मन बेकरी में 13 फरवरी, 2010 को बम विस्फोट हुआ था। बेकरी युवाओं तथा विदेशी पर्यटकों के बीच बेहद लोकप्रिय थी।

महाराष्ट्र के आतंकवाद निरोधक दस्ते ने विस्फोट के करीब सात माह बाद सितंबर 2010 में बेग को राज्य के लातूर जिले में उदगीर से गिरफ्तार किया था।

अदालत का फैसला आने के बाद विशेष लोक अभियोजक राजा ठाकरे ने संवाददाताओं से कहा कि अदालत ने बेग को भारतीय दंड संहिता की धारा 302, 307, 120बी, 153ए, 325, 326 तथा अन्य के तहत हत्या, षड्यंत्र रचने, संपत्ति को नुकसान पहुंचाने और अन्य गंभीर अपराधों के लिए दोषी ठहराया।

वहीं, बेग के वकील ए. रहमान ने कहा कि यद्यपि वह अदालत के फैसले का सम्मान करते हैं, लेकिन वह इस फैसले के खिलाफ बम्बई उच्च न्यायालय में अपील करेंगे।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss