Print this page

रेलवे ने श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से 31 लाख लोगों को उनकी मंजिल तक पहुंचाया
Friday, 22 May 2020 19:47

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे एक मई से संचालित होने वाली 2,317 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में 31 लाख से अधिक यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया है। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यहां बताया कि गुरुवार को भारतीय रेलवे ने देश के कई हिस्सों से 269 ट्रेनों का संचालन किया। इन विशेष ट्रेनों में राष्ट्रव्यापी बंद के बीच फंसे हुए प्रवासी श्रमिकों, छात्रों, तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि गुरुवार तक रेलवे ने 2,317 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया है और देश भर में 31 लाख से अधिक लोगों को उनकी मंजिल तक पहुंचाया है। रेलवे ने कई शहरों में 15 जोड़ी विशेष वातानुकूलित ट्रेनों का संचालन भी शुरू कर दिया है।

रेलवे ने कहा कि वह एक जून से 100 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें शुरू करेगा और गुरुवार सुबह से ही इसकी बुकिंग शुरू हुई है। आईआरसीटीसी वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुक करने के बाद शुक्रवार से रेलवे ने देश भर के यात्री रेल काउंटरों, डाकघरों और आईआरसीटीसी एजेंटों को भी टिकट बुक करने की अनुमति दी।

रेलवे के अनुसार, बुकिंग केंद्रों का खुलना यात्री रेलवे सेवाओं की श्रेणीबद्ध बहाली में एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

रेलवे ने शुक्रवार से कॉमन सर्विस सेंटरों और टिकटिंग एजेंटों के माध्यम से आरक्षण टिकटों की बुकिंग की भी अनुमति दी है। श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन मौजूदा प्रोटोकॉल के अनुसार स्थानीय राज्य सरकारों द्वारा किया जाना जारी रहेगा।

--आईएएनएस