कोरोना की रोकथाम को राजनाथ के घर हुई मंत्रिसमूह की बैठक
Saturday, 04 April 2020 08:45

  • Print
  • Email

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी के बीच शुक्रवार को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के घर मंत्रिसमूह की बैठक हुई। बैठक में कोविड 19 के बढ़ते प्रभाव, लॉकडाउन के कारण उत्पन्न स्थिति और संपूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रणाली की विस्तृत समीक्षा की गई। रक्षामंत्री की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री रामविलास पासवान, सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, कपड़ा मंत्री स्मिृति ईरानी, मंत्री सदानंद गौड़ा, गिरिराज सिंह, जी. किशन रेड्डी और नरेंद्र सिंह तोमर ने शिरकत की।

सरकारी सूत्रों ने बताया कि मंत्रियों ने कोरोना वायरस के मामले बढ़ने, इससे उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए उठाए गए कदमों एवं व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी। इसके साथ ही लॉकडाउन के मद्देनजर पर्याप्त मात्रा में आवश्यक वस्तुओं एवं दवा की आपूर्ति सुनिश्चित के कदमों के बारे में जानकारी दी गई।

गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के अब तक 2587 मामले सामने आए हैं। इनमें से 2322 लोग इस वायरस के गिरफ्त में अभी भी हैं, और 62 लोगों को मौत हो चुकी है। देश में इस वायरस से 162 लोग निजात पा चुके हैं या उनको अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है।

उधर, दुनिया में इस वायरस से 10 लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं और करीब 50 हजार लोगों की मौत हो चुकी है।

इस बीच रक्षा मंत्रालय ने सशस्त्र बल के अस्पतालों में कोरोना वासरस के संक्रमण की जांच के लिए नेशनल ग्रिड के तहत पांच जांच प्रयोगशालाएं तैयार की हैं। इनमें आर्मी हॉस्पिटल (रिसर्च एंड रेफरल), दिल्ली, एयरफोर्स कमान अस्पताल बेंगलुरु, आम्र्ड फोर्सेस मेडिकल कॉलेज पुणे, कमान अस्पताल लखनऊ तथा कमान अस्पताल उधमपुर शामिल हैं। इसके अलावा छह और अस्पतालों को कोविड-19 जांच से जुड़़ी आधारभूत संरचनाओं से लैस किया गया है।

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss