Print this page

गृहमंत्री ने प्याज के दाम पर काबू पाने के उपायों का जायजा लिया
Friday, 06 December 2019 08:44

नई दिल्ली: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने प्याज को लेकर बनाए गए मंत्रिसमूह व अधिकारियों के साथ गुरुवार को बैठक कर प्याज के बढ़ते दाम को थामने के लिए सरकार की ओर से किए गए उपायों को जायजा लिया। एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि गृहमंत्री की अध्यक्षता में गुरुवार को मंत्रिसमूह की बैठक हुई जिसमें प्याज के बढ़ते दाम को थामने के लिए सरकार द्वारा किए गए उपायों पर चर्चा हुई। सूत्र ने बताया कि बैठक में उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल व कई वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया, जिनमें कैबिनेट सचिव राजीव गौबा और प्रधानमंत्री के सलाहकार पी. के. सिन्हा शामिल थे।

गौरतलब है कि देश में प्याज के दाम में लगातार हो रही वृद्धि पर लगाम लगाने के लिए किए जाने वाले उपायों को लेकर गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में मंत्रियों के समूह का गठन किया गया है।

केंद्र सरकार ने देश में प्याज की उपलब्धता बढ़ाकर कीमतों को थामने के लिए प्याज का आयात करने के साथ-साथ उत्पादक प्रदेशों में किसानों से सीधे प्याज खरीदकर बिक्री केंद्रों तक पहुंचाने की व्यवस्था की है।

सूत्र ने बताया कि महाराष्ट्र, राजस्थान व अन्य प्रदेशों में जहां प्याज की नई फसल आ रही है, वहां सरकारी एजेंसी नैफेड के जरिए किसान से सीधे प्याज की खरीद की जाएगी। इसके अलावा, विदेशों से आने वाले प्याज राज्यों को त्वरित गति से मुहैया करवाने की व्यवस्था की गई है।

--आईएएनएस