Print this page

करतारपुर कॉरिडोर देख भावुक हुए सिख श्रद्धालु
Tuesday, 12 November 2019 04:23

नारोवाल (पाकिस्तान): सिख धर्म के संस्थापक गरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव के मौके पर करतारपुर गुरुद्वारा दरबार साहिब के दर्शन करने आए दुनियाभर के सिख श्रद्धालु करतारपुर कॉरिडोर देख भावुक हो उठे। उन्होंने इस पहल के लिए रब और दोनों देशों की सरकारों का शुक्रिया अदा किया। डॉन न्यूज के अनुसार, जब श्रद्धालुओं ने कॉरिडोर को देखा तो वे भावुक होकर एक-दूजे को बधाई देने लगे। इस मौके पर वे ढोल की थाप पे नाचने और एक-दूजे का मुंह मीठा कराने लगे।

बड़ी संख्या में भारत, कनाडा, अमेरिका और यूएई से आए श्रद्धालुओं ने यहां गुरुद्वारा साहिब में मत्था टेका और शबद-कीर्तन किया।

करतारपुर कॉरिडोर से होते हुए गुरुद्वारा दरबार साहिब के दर्शन करने भारत से वहां पहुंचे तीर्थयात्री सरदार उमेद सिंह और सुंदस कुमारी ने कहा कि उनके दादा-दादी और माता-पिता गुरुद्वारा दरबार साहिब जाने की अपनी इच्छा पूरी नहीं कर सके, लेकिन वह भाग्यशाली हैं कि गुरुनानक देव जी ने उन्हें यहां आने का एक मौका प्रदान किया।

मीडिया से बात करते हुए सिख समुदाय ने कहा कि दोनों देशों की सरकारों ने यह कदम उठाकर दिल जीत लिया है।

डॉन न्यूज ने एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा कि कॉरिडोर में प्रवेश के साथ ही सिख समुदाय के लोगों का खाने-पीने और फलों के साथ स्वागत किया गया। सुरक्षा के इंतजाम बेहद कड़े हैं, जिसमें वर्दी वाले कर्मियों से इतर सादे कपड़ों में भी पुलिसकर्मियों की बड़ी संख्या में तैनाती की गई है। गुरुद्वारा की तरफ जाने वाली सभी सड़कों को बंद कर दिया गया है और कड़ी जांच के बाद ही लोगों को जाने की इजाजत दी जा रही है।

--आईएएनएस