एयर इंडिया कमर्शियल फ्लाइट में 'टैक्सीबोट' प्रयोग में लाने वाली पहली एयरलाइन
Tuesday, 15 October 2019 21:32

  • Print
  • Email

नई दिल्ली: राष्ट्रीय यात्री वाहक विमान सेवा देने वाली एयर इंडिया मंगलवार को दुनिया की पहली ऐसी एयरलाइन बन गई है, जिसने एक कमर्शियल फ्लाइट के परिचालन में 'टैक्सीबोट' को एयरबस ए329 एयरक्राफ्ट में प्रयोग किया। 'टैक्सीबोट' या 'टैक्सिंग रॉबोट' एक पायलट कन्ट्रोल्ड सेमी-रोबोटिक टॉवबार-लेस एयरक्राफ्ट टैक्टर होता है। इसका उपयोग एक वैकल्पिक टैक्सिंग उपकरण के रूप में किया जाता है।

एयरलाइन के अनुसार, इसने 'टैक्सीबोट' का इस्तेमाल अपनी दिल्ली से मुंबई जाने वाली फ्लाइट एआई665 पर इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे (आईजीआई) पर टर्मिनल 3 में किया।

एयरलाइन ने एक बयान में कहा, "इस डिवाइस का उपयोग करते हुए इंजन बंद विमान को पार्किं ग बे से रनवे पर लेजाना संभव है। इस प्रकार कीमती ईंधन की बचत की जा सकती है।"

आगे कहा गया है, "विमान के इग्निशन को तभी चालू किया जाएगा जब वह रनवे पर खड़ा होगा। 'टैक्सीबोट्स' का इस्तेमाल केवल प्रस्थान करने वाली फ्लाइट्स पर किया जाएगा।"

बयान में कहा गया, "इसके साथ ही एयर इंडिया कार्बन उत्सर्जन पर अंकुश लगाने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाएगी। इसके परिणामस्वरूप वायु गुणवत्ता में सुधार होगा और एक हरित विमानन पर्यावरण-प्रणाली में तेजी आएगी।"

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss