रिजिजू करेंगे 'फिट इंडिया प्लॉग रन' को रवाना
Tuesday, 01 October 2019 09:36

  • Print
  • Email

नई दिल्ली: लोगों को स्वच्छ और सेहतमंद रहने के लिए प्रेरित करने के मकसद से महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर दो अक्टूबर को 'फिट इंडिया प्लॉग रन' का आयोजन किया जा रहा है। युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) किरण रिजिजू यहां इंदिरा गांधी स्टेडियम में हरी झंडी दिखाकर 'फिट इंडिया प्लॉग रन' को रवाना करेंगे। इसमें एथलीट, बॉलीवुड अभिनेता, स्कूलों की श्रखलाएं, कॉरपोरेट, नगर निगम और उद्योग संगठन समेत अन्य लोग एक साथ हिस्सा लेंगे। देश को स्वस्थ और स्वच्छ रखने की दिशा में आयोजित इस पहल में हिस्सा लेने वाले समाज के सभी वर्गो के उत्साह के संबंध में मंत्री ने कहा, "फिट इंडिया प्लॉग रन में लोगों ने जो दिलचस्पी दिखाई है वह उत्साहवर्धक है। प्रधानमंत्री की परिकल्पना को दो अक्टूबर को जमीनी स्तर पर अमलीजामा पहनाया जाएगा। हालांकि प्लॉग रन इस आंदोलन की महज शुरुआत है, जोकि हर भारतीय के जीवन का हिस्सा बन जाएगा।"

उन्होंने कहा, "मुझे विश्वास है कि सभी समूहों और संस्थानों की मदद से यह एक बड़ा जनांदोलन के रूप में परिणत हो जाएगा।"

भारत के सभी राज्यों में केंद्रीय विद्यालय संगठन के 1,196 से अधिक स्कूलों के छात्र प्लॉग रन में हिस्सा लेंगे और दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के स्कूलों के 581 छात्र दक्षिणी दिल्ली के इलाकों की सफाई करेंगे। साथ ही 2,500 रेजीडेंड वेलफेयर एसोसिएसनों के सदस्य दिल्ली-एनसीआर की सफाई करेंगे। कल्ट फिट, जैसे कॉरपोरेट चेन, अल्टीमेट टेबल टेनिस लीग जैसे स्पोर्ट्स लीग, फिक्की, सीआईआई, पीएचडी चैंबर्स और एसोचैम समेत सभी शीर्ष उद्योग व वाणिज्य संगठन देशभर में इसमें हिस्सा ले रहे हैं।

नोएडा प्राधिकरण शहर को स्वच्छ रखने के मकसद से दो अक्टूबर को 100 प्लॉग रन का आयोजन करने जा रहा है।

इसके अलावा, नेहरू युवा केंद्र, एनएसएस सेंटर और देशभर के सरकारी व निजी संस्थानों द्वारा प्लॉग रन का आयोजन किया जा रहा है।

प्लॉग रन स्वीडन से शुरू हुआ एक अभियान है जिसमें जॉगिंग करते हुए लोग कचरे इकट्ठा करते हैं। यह सेहतमंद और स्वच्छ रहने का संदेश देता है।

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.