महाराष्ट्र, हरियाणा में विधानसभा चुनाव 21 अक्टूबर को
Saturday, 21 September 2019 10:45

  • Print
  • Email

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने शनिवार को कहा कि महाराष्ट्र की 288 सीटों और हरियाणा की 90 सीटों के लिए विधानसभा चुनाव 21 अक्टूबर को होंगे और नतीजे 24 अक्टूबर को घाषित किए जाएंगे। दोनों राज्यों के विधानसभा चुनाव की घोषणा करते हुए, मुख्य चुनाव आयुक्त(सीईसी) सुनील अरोड़ा ने कहा, "हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव 21 अक्टूबर को होंगे और मतों की गणना 24 अक्टूबर को होगी।"

उन्होंने कहा कि चुनाव के लिए अधिसूचना 27 सितंबर को जारी की जाएगी।

उन्होंने कहा, "नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 4 अक्टूबर है, जबकि नामांकन पत्र की जांच 5 अक्टूबर को जांच की जाएगी।"

सीईसी ने कहा कि नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 7 अक्टूबर है।

अरोड़ा ने यह भी कहा कि हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 2 नवंबर को और महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 9 नवंबर को समाप्त होगा।

महाराष्ट्र में 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में, भाजपा ने 122 सीटें जीती थी और इसकी सहयोगी शिवसेना को 63 सीटें मिली थी। वहीं कांग्रेस ने 42 और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी(राकांपा) ने 41 सीटों पर कब्जा जमाया था। अन्य के खाते में 20 सीटें गईं थी।

कांग्रेस और राकांपा ने राज्य में 15 वर्षो तक सत्ता साझा करने के बाद 2014 में विधानसभा चुनाव अलग-अलग लड़ा था।

हरियाणा में 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में, भाजपा ने 47 सीट, इंडियन नेशनल लोकदल(आईएनएलडी) ने 19 जबकि सत्तारूढ़ कांग्रेस ने 15 सीटें जीती थी। वहीं हरियाणा जनहित कांग्रेस(एचजेसी) ने दो सीट, शिरोमणी अकाली दल(शिअद) और बहुजन समाज पार्टी(बसपा) ने एक-एक सीटें जीती थी। पांच निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी यहां चुनाव में जीत दर्ज की थी।

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.