Print this page

सेना प्रमुख लद्दाख में वित्त आयोग की टीम से मिले
Wednesday, 18 September 2019 04:50

नई दिल्ली: सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने सुरक्षाबलों की परिचालन (ऑपरेशनल) क्षमता में सुधार के लिए मंगलवार को लद्दाख में वित्त आयोग के सदस्यों की एक टीम से मुलाकात की। इस दौरान आवश्यक वित्तीय जरूरतों व खर्चो के बारे में चर्चा की गई। 15वें वित्त आयोग की टीम अपने अध्यक्ष एन.के. सिंह के साथ लद्दाख के दौरे पर हैं। टीम उन क्षेत्रों व परिस्थितियों का दौरा कर रही है, जहां सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है। इस दौरान सेना के आधुनिकीकरण और बुनियादी ढांचे के विकास के लिए होने वाली वित्तीय जरूरतों का आकलन किया जाएगा।

एक दिन पहले ही उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने भी लद्दाख में वित्त आयोग की टीम से मुलाकात की थी।

जनरल रावत ने मंगलवार को टीम को लद्दाख सेक्टर के दुर्गम इलाकों, मौसम और ऊंचाई की चुनौतियों से संबंधित उन मुद्दों के बारे में जानकारी दी, जिसमें परिचालन कार्यों को करने के लिए विशेष उपकरण और कौशल की जरूरत होती है।

उन्होंने टीम को यह भी अवगत कराया कि हाल के वर्षों में सीमा क्षेत्रों के लिए कनेक्टिविटी में सुधार पर ध्यान देने से यहां तैनात सैनिकों की क्षमता में काफी सुधार हुआ है।

रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि वित्त आयोग की टीम ने सेना को अपने कर्तव्यों का प्रभावी ढंग से निर्वहन करने के लिए सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया है।

--आईएएनएस