Print this page

दिल्ली में ऑड-ईवन 4 नंवबर से : केजरीवाल
Friday, 13 September 2019 13:01

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को ऐलान किया कि दिवाली के समय के आसपास प्रदूषण के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए फिर से ऑड-ईवन योजना लागू की जाएगी। यह योजना 4 नवंबर को लागू की जाएगी और 15 नवंबर तक जारी रहेगी। दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने प्रेस वार्ता में इस बात की घोषणा करते हुए नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा पारित नए मोटर वाहन अधिनियम (एमवी) की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में नए कानून से ट्रैफिक के हालातों में सुधार हुआ है।

केजरीवाल ने कहा कि ऑड-ईवन योजना का उद्देश्य सर्दियों के समय बढ़ने वाले प्रदूषणों को कम करना है, क्योंकि इस दौरान राष्ट्रीय राजधानी के पड़ोसी राज्यों में बड़ी मात्रा में पराली जलाई जाती है, जिससे प्रदूषण में और अधिक वृद्धि देखने को मिलती है।

पराली जलाने के कारण होने वाले प्रदूषण से बचने के लिए उन्होंने सात एक्शन प्लान की घोषणा की, जिसमें मास्क का वितरण, सड़कों की मशीनों की सहायता से सफाई, पौधरोपण और शहर में 12 प्रदूषण हॉट स्पॉट लगाना शामिल हैं।

इसके अलावा उन्होंने इलेक्ट्रिक बसें खरीदने की योजना की घोषणा की और लग्जरी बसों में निवेश के लिए कॉर्पोरेट को आमंत्रित किया।

केजरीवाल ने कहा कि 1,000 इलेक्ट्रिक बसों को राष्ट्रीय राजधानी में लाया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि जल्द ही एक बस एग्रीगेटर नीति की घोषणा की जाएगी।

केजरीवाल ने कहा, "अगर आप लंबे समय तक ऑड-ईवन लागू करते हैं तो इसका क्रियान्वयन मुश्किल भरा हो जाता है। फिलहाल, ऑड-ईवन केवल इस समय सीमा तक ही सीमित रहेगा।"

उन्होंने कहा कि आपातकालीन वाहन इसके अंतर्गत नहीं आएंगे।

उन्होंने यह भी कहा कि दिवाली के दौरान पटाखों के संबंध में सुप्रीम कोर्ट के दिशानिर्देशों को सख्ती से लागू किया जाएगा। केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों से पौधारोपण अभियान में भाग लेने का भी आग्रह किया।

--आईएएनएस