भाजपा का 'मैं भी चौकीदार' अभियान सोशल मीडिया पर हिट
Friday, 05 April 2019 19:10

  • Print
  • Email

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का 'मैं भी चौकीदार' प्रचार अभियान सोशल मीडिया मंचों पर अभूतपूर्व रूप से सफल हुआ है। जबकि कांग्रेस का 'चौकीदार चोर है' अभियान अब तक कोई भी प्रभाव छोड़ पाने में विफल रहा है। नोएडा की एक प्रभावशाली मार्केटिंग फर्म बुजोका ने शुक्रवार को एक सर्वे में इसका खुलासा किया है।

सर्वे के मुताबिक, देश के 54 फीसदी शीर्ष डिजिटल मीडिया दिग्गजों का मानना है कि 'मैं भी चौकीदार' प्रचार अभियान प्रभावशाली रहा, जबकि 65 फीसदी का मानना है कि 'चौकीदार चोर है' अभियान एक गलती है।

बुजोका के सह-संस्थापक आशुतोष हरबोला ने कहा, "यह सर्वे हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण था, क्योंकि हम डिजिटल मीडिया जगत की नब्ज समझना चाहते थे।"

सर्वे में तीसरे पक्ष के मीडिया प्रकाशकों के माध्यम से डिजिटल मीडिया दिग्गजों से सवाल पूछे गए। इन तीसरे पक्षों में भारतीय डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र की एजेंसी और ब्रांड दिग्गज शामिल हैं।

सर्वे में सामने आया कि भारतीय डिजिटल जगत के पक्षधर डिजिटल जगत में सरकार के वर्तमान प्रयासों से खुश हैं।

91 फीसदी उत्तरदाताओं ने कहा कि डिजिटल मीडिया के पास 2019 लोकसभा चुनाव में मतदाताओं का रुख बदलने की प्रभावी शक्ति है।

बुजोका ने कहा, "लगभग 69 प्रतिशत उत्तरदाता देश के डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए लागू की गई नीतियों से संतुष्ट हैं। जबकि 77 फीसदी से अधिक उत्तरदाताओं ने सहमति व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने 2014 से 19 के दौरान डिजिटल मीडिया बजट में वृद्धि देखी है, जो कि डिजिटल इंडिया इन्फ्रास्ट्रक्च र में भारी वृद्धि का एक संकेत है।"

करीब 91 फीसदी ने सहमति जताई कि डिजिटल मीडिया के पास देश में मतदाताओं का रुख बदलने की शक्ति है, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सोशल मीडिया पर सबसे प्रभावी नेता और उनकी पार्टी भाजपा को सबसे प्रभावी पार्टी के रूप में आंका गया है।

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss