मेगन मार्कल का दावा : 2019 में दुनिया में सबसे ज्यादा ट्रोल हुई थीं
Monday, 12 October 2020 08:03

  • Print
  • Email

वाशिंगटन: डचेस ऑफ ससेक्स मेगन मार्कल ने दावा किया है कि वह पिछले साल 'पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा ट्रोल की जाने वाले व्यक्ति' रही थीं। मेट्रो अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के मौके पर उन्होंने एक पॉडकास्ट में यह टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि उन्हें ऑनलाइन इतना अधिक ट्रोल किया गया जिसके साथ जीना लगभग असंभव था।

पॉडकास्ट में मेगन ने कहा कि उन्हें बताया गया था कि वह पिछले साल सबसे अधिक ट्रोल की गई 'पुरुष या महिला' व्यक्ति थीं।

उन्होंने कहा, "जबकि उस साल 8 महीने तो मैं दिखाई भी नहीं दी थी, बच्चे के कारण मैं मातृत्व अवकाश पर थी। इसके बाद भी जिस तरह ट्रोल किया गया, वह ऐसा था जिसकी कल्पना भी मुश्किल है और उसके साथ जीना लगभग असंभव था। मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप 15 साल के हैं या 25 साल के हैं। यदि लोग आपके बारे में ऐसी बातें कह रहे हैं जो सच नहीं हैं, तो यह आपके मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए बहुत बुरा है।"

मेट्रो अखबार ने मेगन मार्कल के हवाले से कहा, "हम सभी जानते हैं कि जब हमारी भावनाओं को ठेस पहुंचाया जाता है तो कैसा लगता है, तब लगता है कि सबसे अलग-थलग हो जाएं। इसलिए आप लोग जो कर रहे हैं वह बहुत अहम है।"

मेगन के साथ पॉडकॉस्ट में शामिल हुए हैरी ने कहा, "नफरत करना एक तरह का चलन बन गया है। जैसे हम चिंता करते हैं, एक डाइट लेते हैं, वैसा ही नियम हमारी आंखों और दिमाग के लिए भी लागू होता है कि हम इनके जरिए क्या ले रहे हैं और वह हमें कितना प्रभावित कर रहा है।"

ड्यूक ने आगे कहा, "मैंने इन चीजों को न पढ़ने, न देखने और खुद को इससे दूर करके सकारात्मकता की ओर ध्यान केंद्रित करने का विकल्प चुना है।"

यह कपल अभी लॉस एंजिलिस में रह रहा है। दोनों ने व्यक्तिगत स्वतंत्रता को चुनते हुए चैरिटी प्रोजेक्ट्स पर काम करने का निर्णय लिया है।

--आईएएनएस

एसडीजे/एसजीके

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss