गुरुग्राम में कोविड-19 से मृत्यु दर घटकर 0.85 फीसदी हुई
Tuesday, 29 September 2020 11:30

  • Print
  • Email

गुरुग्राम: कोरोनावायरस के मामलों में पिछले महीने हुई लगातार वृद्धि के बावजूद गुरुग्राम जिले में वायरस के कारण मृत्यु दर पिछले 2 महीने में 1 फीसदी से घटकर 0.85 प्रतिशत हो गई है। इस जिले में अब तक कुल 20,175 मामले और 170 मौतें दर्ज हुईं थीं। इसके बाद सोमवार को 261 नए मामले सामने आने के बाद सक्रिय मामलों की संख्या 2,510 हो गई है। इनमें से 2,257 रोगी घर पर ही आइसोलेशन में हैं और 25 कोविड केयर सेंटर में हैं। वहीं 228 मरीज शहर के विभिन्न अस्पतालों में हैं।

गुरुग्राम के उपायुक्त अमित खत्री ने कहा, "कोरोना संक्रमित रोगियों की पहचान करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जिले में गहन परीक्षण अभियान चलाया और संपर्क ट्रेसिंग की। इससे रोगियों की समय पर पहचान होने से उन्हें जल्दी इलाज मिला और मृत्यु दर में कमी आई।"

स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, गुरुग्राम जिले में प्रति 10 लाख आबादी पर 1 लाख 67 हजार 660 परीक्षण किए गए हैं।

खत्री ने आगे कहा, "जिन भी लोगों में कोरोना संक्रमण के लक्षण हैं, वे परीक्षण शिविरों में जाकर अपना निशुल्क परीक्षण करवा सकते हैं। जिले में परीक्षण के लिए क्षेत्रवार शिविर लगाए जा रहे हैं। जिले में अब तक 828 परीक्षण शिविर लगाए गए हैं। शिविरों के अलावा लोग अस्पताल जाकर आरटी-पीसीआर पद्धति से भी अपना परीक्षण करवा सकते हैं।"

गुरुग्राम के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) वीरेंद्र यादव ने कहा, "स्वास्थ्य विभाग का प्रयास लोगों को अधिकतम स्वास्थ्य सुविधाएं देना और कोविड रोकने के उपायों के लिए जागरूक करना है। इसके अलावा आयुष विभाग भी लोगों को प्रतिरक्षा किट बांट रहा है। अब तक जिले में 2 लाख से ज्यादा किट बांटी जा चुकी हैं। जिन इलाकों में कोविड के ज्यादा मामले आते हैं, वहां ये किट विभाग द्वारा घर-घर पहुंचाई जाती हैं।"

--आईएएनएस

एसडीजे-एसकेपी

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss