सोनी ने केबीसी में छत्रपति शिवाजी महाराज के 'अपमान' पर मानी गलती
Friday, 08 November 2019 17:25

  • Print
  • Email

मुंबई: मराठा शासक छत्रपति शिवाजी महाराज को सिर्फ 'शिवाजी' कहे जाने और मुगल बादशाह औरंगजेब को 'सम्राट' के रूप में संबोधित किए जाने को लेकर कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) के एक दर्शक वर्ग ने सोशल मीडिया पर कड़ी आपत्ति दर्ज कराई है। इसे लेकर अब सोनी टीवी ने अपनी गलती मान ली है। सोशल मीडिया पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता नितेश राणे और श्री राजपूत करणी सेना के साथ मिलकर केबीसी के एक दर्शक वर्ग ने कार्यक्रम के सवाल पर विरोध जताया, जहां मराठा योद्धा शासक को शिवाजी के रूप में संदर्भित किया गया था।

जैसे ही हैश टैग बॉयकोट केबीसी सोनी टीवी सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगा, वैसे ही शो को बनाने वाली कंपनी ने सार्वजनिक तौर पर अपनी गलती मानते हुए माफी मांग ली।

विवाद शो के बाद शुरू हुआ, जब कार्यक्रम के होस्ट अमिताभ बच्चन ने केबीसी के हालिया ऐपिसोड में सवाल किया : इनमें से कौन सा शासक मुगल सम्राट औरंगजेब का समकालीन था? ए) महाराणा प्रताप, बी) राणा सांगा, सी) महाराजा रणजीत सिंह, डी) शिवाजी।

इस जवाब का उत्तर डी) शिवाजी था। लेकिन प्रश्न का उत्तर देते हुए बच्चन ने छत्रपति शिवाजी महाराज को सिर्फ शिवाजी कह कर संबोधित किया।

जल्दी ही कई दर्शकों ने इस पर आपत्ति जताते हुए कहा कि सोनी चैनल और अमिताभ बच्चन ने महान मराठा शासक छत्रपति शिवाजी महाराज का अपमान किया है और इसके लिए उन्हें माफी मांगनी चाहिए।

यह मुद्दा सोशल मीडिया पर लगातार चर्चा का विषय बना रहा और शुक्रवार सुबह तक हैश टैग बॉयकोट केबीसी सोनी टीवी सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा था।

एक यूजर ने लिखा, "हैश टैग बॉयकोट केबीसी सोनी टीवी यह दर्दनाक और अपमानजनक है। यह वह चीज है जिसकी हममें कमी है। छत्रपति शिवाजी महाराज ने बहुत कुछ किया और हम उनके काम का सम्मान भी कर सकते हैं, आने वाली पीढ़ी इससे क्या सीखेगी?"

दूसरे ने लिखा, "हैश टैग बॉयकोट केबीसी सोनी टीवी- सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाला कार्यक्रम केबीसी सम्मान के तौर पर मुगल बादशाह औरंगजेब को 'सम्राट' के रूप में संबोधित कर सकता है लेकिन महान मराठा शासक छत्रपति शिवाजी महाराज को सिर्फ शिवाजी कहता है। हमें महान हिंदू राजा के प्रति किए गए इस अपमान का विरोध करना चाहिए।"

अमिताभ बच्चन पर निशाना साधते हुए यूजर्स ने लिखा, "हैश टैग बॉयकोट केबीसी सोनी टीवी- मैं अमिताभ बच्चन सर का बहुत बड़ा फैन होने के साथ-साथ सोनी टीवी का नियमित दर्शक भी था लेकिन अब नहीं हूं..आप छत्रपति शिवाजी महाराज से बड़े नहीं हो सकते हो।"

अंत में चैनल ने अपनी गलती स्वीकार करते हुए माफी मांग ली।

'कौन बनेगा करोड़पति' के गुरुवार शाम के एपिसोड में, चैनल अधिकारियों ने एक टिकर चलाया, जिसमें लिखा था : "अनजानेपन के चलते कल (बुधवार) के एपिसोड के दौरान छत्रपति शिवाजी महाराज का एक गलत संदर्भ पेश किया गया, जिसका हमें बेहद अफसोस है।"

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss