सैमुअल ने अल्जाइमर के चलते 6 रिश्तेदारों को खोया
Monday, 16 September 2019 17:47

  • Print
  • Email

लॉस एंजिलस: अभिनेता सैमुअल एल जैक्सन ने कहा कि अल्जाइमर (भूलने की बीमारी) ने उनके परिवार को तबाह करके रख दिया है। 'डेलीमेल डॉट को डॉट यूके' के अनुसार, अभिनेता ने उस अभियान को समर्थन दिया है, जिसमें इस गलतफहमी को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है कि बुढ़ापे में भूलने की बीमारी होना आम बात है।

उन्होंने याद करते हुए बताया कि उनकी माताजी, दादाजी, आंटियों और अंकलों को इस बीमारी ने अपनी चपेट में लिया था।

अपने निजी अनुभव को साझा करते हुए जैक्सन ने कहा, "मैं अपने जीवनकाल में अल्जाइमर से एक प्रकार से घिरा रहा हूं। जब मैं बड़ा हो रहा था, तब मेरे दादा जी ही मेरे सबसे अच्छे दोस्त थे। इसलिए यह देखना बहुत बुरा था कि वह मुझे पहचान ही नहीं पाते थे। यही बीमारी जल्द ही मेरी माता जी को भी हो गई क्योंकि उनकी मां को भी यही बीमारी थी।"

उन्होंने आगे कहा, "इसके बाद मेरी मां के भाई-बहनों को भी एक-एक करके यह बीमारी होती चली गई। यही बात मेरे पिता की तरफ के रिश्तेदारों के साथ भी हुई।"

जैक्सन ने कहा, "यह देखना बेहद क्रूर है कि जिन्होंने आपको बचपन से पाला और बड़ा किया, वह एक समय के बाद आपको पहचान भी नहीं पाते हैं।"

अल्जाइमर की बीमारी में इंसान को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जिनमें व्यक्ति की स्मृति, सोच और व्यवहार में अंतर आने लगता है।

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss