साजिद खान पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोप, बिकिनी में फोटो मांगते थे

बॉलीवुड के मसाला फिल्मों के निर्देशक साजिद खान पर यौन शोषण के गंभीर आरोप लगे हैं। फिल्म हमशक्लस में उनकी असिस्टेंट डायरेक्टर रही एक्ट्रेस सलोनी चोपड़ा ने अपने एक लंबे लेख में साजिद पर कई आरोप लगाए हैं। गौरतलब है कि बॉलीवुड में MeToo कैंपेन के बाद कई महिलाएं खुलकर सामने आ रही हैं और अपने साथ हुई उत्पीड़न की घटनाओं के बारे में बात कर रही हैं। सलोनी चोपड़ा ने ट्विटर पर इस बात की जानकारी दी। उन्होंने 2011 का वाकया याद करते हुए बताया है कि जब वे साजिद खान को इंटरव्यू देने गई थीं तो उन्होंने उनसे ऐसे सवाल पूछ जिसे सुनकर वो हैरान रह गईं थी।  सलोनी ने एक लेख में लिखा कि साजिद ने इंटरव्यू में पूछा था कि क्या मुझे किसी ने सेक्सुअली अब्यूज किया है? क्या मैंने ब्रेस्ट जॉब कराई है?

बेहद ओछे सवालों का सामना करने के बाद भी सलोनी वहां से नहीं गई क्योंकि उन्हें इंडस्ट्री में जॉब चाहिए था। सलोनी ने कहा कि साजिद खान ने उन्हें मानसिक रूप से प्रताड़ित किया। वे उन्हें किसी भी समय फोन कर देते थे और प्रोफेशनलिज़्म का बहाना देते हुए उन्हें प्रताड़ित करते थे। वो मुझसे भी बिकिनी में फोटो मांगते थे और कहते थे कि मैं देखना चाहता हूं कि तुममें एक्ट्रेस वाली बात है भी या नहीं। कई बार उन्होंने मुझे ये भी कहा कि तुम सेक्सी नहीं हो और बॉलीवुड में तुम्हारा कुछ नहीं हो पाएगा। ये काफी समय तक चलता रहा लेकिन लगातार कई घटनाओं का सामना करने के बाद उन्होंने आखिरकार साजिद से अलग होने का फैसला किया था। सलोनी ने ये भी लिखा कि मीटू कैंपेन से उन्हें हिम्मत मिली है और सात साल पहले अपने साथ हुई घटना को अगर वे आज नहीं लिखती तो शायद फिर कभी नही लिख पाती।

इसके अलावा रेचेल व्हाइट नाम की एक्ट्रेस ने भी साजिद पर आरोप लगाए हैं। उन्होंने लिखा कि मैं तुम्हारी बात पर पूरा विश्वास करती हूं सलोनी। मुझे मेरी एजेन्सी ने साजिद खान से मिलने के लिए भेजा था क्योंकि वे हमशक्लस के लिए कास्टिंग कर रहे थे। जैसे ही मेरी एजेन्सी ने मुझे इस बारे में बताया तो साजिद ने मुझे अगले 5 मिनट में फोन कर दिया और कहा कि मीटिंग उनके घर के अंदर होगी।

इसके अलावा साजिद पर टीवी पत्रकार करिश्मा ने भी आरोप लगाए हैं। करिश्मा ने साजिद का इंटरव्यू लेने के दौरान की एक घटना का जिक्र करते हुए लिखा कि वे इंटरव्यू लेने उसके घर गईं थी जहां उसने बेहद ही गलत हरकतें की थीं। करिश्मा ने लिखा- ‘एक बार मैं साजिद का इंटरव्यू लेने उनके घर पर गई थीं। इंटरव्यू के बाद उन्होंने वो बताने लगे कि वे किस तरह महिलाओं को संतुष्ट करते हैं। करिश्मा ने आगे लिखा कि जब वे डीवीडी लेने के लिए कमरे में गए और जब वापस आए तो उनका प्राइवेट पार्ट पैंट से बाहर था। करिश्मा बताती हैं कि वे ये सब देखकर वहां से उठकर जाने लगीं। लेकिन साजिद ने उन्हें रोक लिया और जबरदस्ती किस करने लगा। हालांकि वे किसी तरह वहां से भाग गई थी।

गौरतलब है कि साजिद खान ने बॉलीवुड के कई बड़े सितारों के साथ काम किया है। वे सैफ अली खान के साथ हमशक्लस में काम कर चुके हैं। इसके अलावा उनकी अक्षय कुमार, रितेश देशमुख के साथ हाउसफुल सीरीज़ भी आ चुकी है।

आईएएनएस