राजीव गांधी को ‘गाली’ बकने के आरोप में नवाजुद्दीन सिद्दीकी के खिलाफ शिकायत दर्ज
Tuesday, 10 July 2018 11:03

नेटफ्लिक्स पर Sacred Games को आए पांच दिन हुए हैं लेकिन ये शो अपने आगमन के साथ ही जबरदस्त विवादों में है। नेटफ्लिक्स पर भारत की पहली ओरिजिनल सीरीज के रूप में प्रचारित होने वाले इस शो में विस्फोटक तत्व मौजूद हैं जो आमतौर पर बॉलीवुड फिल्मों में देखने को नहीं मिलते। धर्म और राजनीति यूं तो भारतीय जनता के लिए बेहद संवेदनशील मुद्दा माना जाता है लेकिन अनुराग कश्यप और विक्रमादित्य मोटवानी की जोड़ी ने अपने इस शो में इन दोनों ही एलिमेंट्स को बेबाकी से पेश किया है और नैरेटिव के साथ इतनी खूबसूरती से इस्तेमाल किया है कि बाकी शोज़ के लिए इससे बेहतर कर पाना खासी चुनौती होगी। हालांकि इस शो में माफिया का किरदार निभा रहे नवाजुद्दीन सिद्दीकी पर एक शख़्स ने शिकायत दर्ज कराई है।

37 साल के एक कांग्रेस कार्यकर्ता राजीव सिन्हा ने कोलकाता पुलिस को लिखे अपने पत्र में लिखा है कि नवाजुद्दीन सिद्दीकी इस फिल्म में गणेश गायतोंडे का रोल कर रहे हैं और वे पूर्व स्वर्गीय प्रधानमंत्री को इस शो में फट्टू बोलते हैं। उन्होंने फिल्म के मेकर्स पर आरोप लगाते हुए कहा कि इस शो में राजीव गांधी के कार्यकाल की घटनाओं को तोड़ मरोड़ कर पेश किया गया है।

गौरतलब है कि विक्रम चंद्रा के लंबे चौड़े उपन्यास Sacred Games पर ये वेब सीरीज आधारित है और अपने अंतरंग दृश्यों, हिंसा और धर्म और राजनीति को लेकर विस्फोटक कमेंट्स के चलते ये चर्चा में बनी हुई है। इस सीरीज़ में 1975 की इमरजेंसी, नसबंदी, बोफोर्स स्कैम और शाह बानो केस जैसी कुछ घटनाओं को नैरेटिव के हिसाब से इस्तेमाल किया गया है। दर्शकों में इस शो को लेकर जबरदस्त उत्साह है और अपने रिलीज के बाद से ही ये शो ट्रेंड कर रहा है।

राजीव सिन्हा ने इस सीरीज़ के चौथे एपिसोड में मौजूद सीन को लेकर आपत्ति जताई थी। इस एपिसोड का नाम ब्रहाहत्या है। इस एपिसोड की शुरूआत होती है जब गायतोंडे, राजीव गांधी पर आरोप लगाता है कि शाह बानो ट्रिपल तलाक केस में उन्होंने पॉलिटिक्स खेली है। गायतोंडे कहता है कि शाह बानो को अलग जलाया, देश को अलग। वो अपने हसबैंड को कोर्ट में ले गई और जीत गई. लेकिन प्रधानमंत्री ने उसे चुप रहने को कहा और कोर्ट का जजमेंट बदल दिया। हिंदुओं ने भी इसकी आलोचना की। वहीं सिन्हा ने कहा कि ये शो सभी हदें पार कर रहा है और उन्हें उम्मीद है कि इस मामले में एफआईआऱ की जाएगी।

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.