गेल ने रचा इतिहास, लगाई कीर्तिमानों की झड़ी
Tuesday, 24 February 2015 16:04

  • Print
  • Email

कैनबरा : वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने मंगलवार को मानुका ओवल मैदान पर आईसीसी विश्व कप-2015 के पूल-बी मुकाबले में 215 रन बनाकर इतिहास रच दिया और इस एकमात्र पारी से उन्होंने विश्व कप और अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय के कई कीर्तिमान ध्वस्त कर डाले। गेल 215 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी 147 गेंदों की पारी में 10 चौके और 16 छक्के लगाए।

इतना ही नहीं गेल ने अद्भुत संयोग भी रचा। गेल ने ठीक उसी दिन विश्व कप इतिहास का पहला दोहरा शतक लगाया, जिस दिन दिग्गज भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय का पहला दोहरा शतक लगाया था।

तेंदुलकर ने 24 फरवरी, 2010 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 200 रनों की पारी खेली थी। तेंदुलकर और गेल के दोहरे शतक में समानता यहीं खत्म नहीं हुई। तेंदुलकर ने अपनी दोहरी शतकीय पारी में 147 गेंदें खेलीं थीं और गेल ने भी मंगलवार को इतनी ही गेंदें खेलीं।

गेल ने पहले 100 रन पूरे करने में जहां 105 गेंदें खेलीं, वहीं उसके बाद के 100 रन उन्होंने मात्र 33 गेंदों में जोड़ डाले।

गेल ने इस अद्वितीय पारी के जरिए निम्न कीर्तिमान बनाए :

* गेल ने विश्व कप में पहला दोहरा शतक लगाने और सबसे बड़ी पारी खेलने का कीर्तिमान बनाया।

गेल से पहले विश्व कप में सबसे बड़ी पारी का रिकार्ड दक्षिण अफ्रीका के गैरी कर्स्टन के नाम था, जिन्होंने 1996 विश्व कप में संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ 188 रन बनाए थे।

* गेल ने 138 गेंदों में दोहरा शतक पूरा किया जो अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय में सबसे तेज दोहरा शतक है।

* गेल की इस नायाब पारी की बदौलत वेस्टइंडीज ने दो विकेट पर 372 रनों का पहाड़ सरीखा स्कोर खड़ा किया, जो विश्व कप के इतिहास में पांचवीं सबसे बड़ा योग है।

विश्व कप में किसी टीम द्वारा एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भारत के नाम है। भारतीय टीम ने 2007 में हुए विश्व कप में बर्मुडा के खिलाफ 413 रन बनाए थे।

* गेल और मार्लन सैमुएल्स (नाबाद 133) ने पहले विकेट के लिए 372 रनों की साझेदारी निभाई, जो अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है।

इससे पहले राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर ने 1999 में हैदराबाद में न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 331 रनों की साझेदारी की थी।

अब तक एकदिवसीय क्रिकेट इतिहास में किसी भी विकेट के लिए सिर्फ तीन मौकों पर 300 या उससे अधिक रनों की साझेदारी हुई है। इसमें पहला स्थान गेल और सैमुएल्स का है, जबकि दूसरा स्थान सचिन और द्रविड़ का तथा तीसरा स्थान सौरव गांगुली और द्रविड़ का है।

* गेल ने किसी एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने के रोहित शर्मा और अब्राहम डिविलियर्स के रिकार्ड की बराबरी की। इन तीनों ने 16-16 छक्के लगाए हैं।

* गेल एकदिवसीय क्रिकेट इतिहास में दोहरा शतक लगाने वाले चौथे और पहले गैर भारतीय खिलाड़ी बने।

भारत के रोहित शर्मा (209, 264) ने दो मौकों पर दोहरे शतक लगाए हैं, जबकि अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय का पहला शतक लगाने की उपलब्धि दिग्गज भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (200 नाबाद) के नाम है।

इसके अलावा विरेंद्र सहवाग (219) भी एकदिवसीय में दोहरा शतक लगा चुके हैं।

* गेल ने साथ ही विश्व कप की किसी एक पारी में सबसे अधिक छक्के लगाने के आस्ट्रेलिया के शेन वॉटसन (15) के रिकार्ड को ध्वस्त किया। वॉटसन ने 2011 विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ अपनी 185 रनों की नाबाद पारी में 15 चौके और इतने ही छक्के लगाए थे।

* गेल ने करियर का 22वां शतक लगाने के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय में अपने 9000 रन भी पूरे कर लिए और दिग्गज कैरेबियाई बल्लेबाज ब्रायन लारा के बाद सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए।

* गेल इसके साथ ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए जिनके नाम एकदिवसीय में दोहरा शतक, टी-20 में शतक और टेस्ट में तिहरा शतक है।

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.