आईपीएल-12 : गेंदबाजों ने दिल्ली को दिलाई पांचवीं जीत
Monday, 15 April 2019 07:39

  • Print
  • Email

हैदराबाद: कगिसो रबादा (22-4), कीमो पॉल (17-3) और क्रिस मोरिस (22-3) के करिश्माई प्रदर्शन के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने यहां राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के मैच में रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद को 39 रन से करारी शिकस्त दी।

दिल्ली की आठ मैचों में यह पांचवीं जीत है और अब वह 10 अंकों के साथ तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। वहीं, हैदराबाद को सात मैचों में चौथी हार का सामना करना पड़ा है और वह छठे नंबर पर है।

दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 155 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया और फिर हैदराबाद को 18.5 ओवर में 116 रन पर ढेर कर दिया।

इस जीत के साथ ही दिल्ली ने इस सीजन में अपने घर में हैदराबाद से मिली हार का बदला भी ले लिया है।

दिल्ली से मिले 156 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद को डेविड वार्नर (51) और जॉनी बेयरस्टो (41) ने पहले विकेट के लिए 9.5 ओवर में 72 रन की साझेदार कर शानदार शुरुआत दी।

खतरनाक होती जा रही इस साझेदारी को कीमो पॉल ने तोड़ा। पॉल ने पहले तो बेयरस्टो को और फिर कप्तान केन विलियम्सन (3) को कगिसो रबादा के हाथों कैच कराकर हैदराबाद को लगातार दो झटके दिए। बेयरस्टो ने 31 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाया।

78 रन पर दो विकेट गंवाने के बाद वार्नर ने रिकी भुई (7) के साथ तीसरे विकेट के लिए 23 रन ही जोड़े थे कि पॉल ने एक बार फिर इस साझेदारी को तोड़ दिया। उन्होंने भुई को अक्षर पटेल के हाथों कैच कराया।

भुई के आउट होने के बाद वार्नर भी अपना अर्धशतक बनाकर रबादा का शिकार बन बैठे। रबादा ने वार्नर को कप्तान श्रेयस अय्यर के हाथों कैच कराया। वार्नर ने 47 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया।

रबादा ने अगली ही गेंद पर विजय शंकर (1) को भी चलता किया। रबादा हैट्रिक पर थे लेकिन वह चूक गए।

हैदराबाद की टीम एक समय दो विकेट पर 101 रन बनाकर मजबूत स्थिति में थी लेकिन फिर इसके बाद वह मात्र 15 के अंदर ही अपने बाकी के आठ विकेट गंवाकर 18.5 ओवर में 116 रन पर ढेर हो गई।

दिल्ली के लिए रबादा ने 22 रन पर सबसे ज्यादा चार विकेट लिए। उनके अलावा पॉल ने 17 रन पर तीन विकेट और मोरिस ने 22 रन पर तीन विकेट हासिल किए।

इससे पहले, कप्तान श्रेयस अय्यर (45) और कोलिन मुनरो (40) की उपयोगी पारियों के सहारे दिल्ली कैपिटल्स ने सात विकेट पर 155 रन का स्कोर बनाया और उसके गेंदबाजों ने इस स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव कर लिया।

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने के लिए उतरी दिल्ली की शुरूआत खराब रही और टीम ने 20 रन के अंदर ही पृथ्वी शॉ(4) और पिछले मैच में नाबाद 97 रन बनाने वाले शिखर धवन (7) का विकेट गंवा दिया।

इसके बाद अय्यर और मुनरो ने तीसरे विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी की। मुनरो टीम के 69 के स्कोर पर तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। उन्होंने 24 गेंदों पर चार चौके और तीन छक्के लगाए।

मुनरो के आउट होने के बाद अय्यर ने ऋषभ पंत (23) के साथ भी चौथे विकेट के लिए 56 रन जोड़े। वह टीम के 125 के स्कोर पर चौथे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। अय्यर ने 40 गेंदों पर पांच चौके लगाए।

अय्यर के आउट होने के बाद पंत भी चलते बने। उन्होंने 19 गेंदों पर तीन चौके लगाए। दिल्ली ने अंतिम चार ओवर में 29 रन बनाए और तीन विकेट भी गंवाए।

क्रिस मोरिस ने चार, कीमो पॉल ने सात और अक्षर पटेल ने नाबाद 14 तथा कगिसो रबादा ने नाबाद दो रन का योगदान दिया।

हैदराबाद की ओर से खलील अहमद के तीन विकेटों के अलावा भुवनेश्वर कुमार ने दो और राशिद खान तथा अभिषेक शर्मा ने एक-एक विकेट लिया।

--आईएएनएस

 

 

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.