क्रिकेटर ही नहीं, दूसरे खिलाड़ी भी करार से कमाते हैं करोड़ों रुपये
Monday, 11 February 2019 11:45

  • Print
  • Email

नई दिल्ली: हाल के वर्षो में ओलम्पिक के कई खेलों में भारत ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। क्रिकेटरों के अलावा अन्य खिलाड़ियों ने भी करार के माध्यम से कमाना शुरू कर दिया है। 

ओलम्पिक और विश्व चैम्पियनशिप की रजत पदक विजेता पीवी सिधु एक बड़े करार से जुड़ने वाली नवीनतम गैर-क्रिकेटर खिलाड़ी हैं। सिंधु ने हाल ही में चीनी स्पोर्ट्स ब्रांड ली निंग के साथ चार साल के लिए 50 करोड़ रुपये के करार पर हस्ताक्षर किया हैं। 

इससे पहले, जनवरी में किदांबी श्रीकांत को भी एक कंपनी ने चार साल के लिए 35 करोड़ रुपये की पेशकश की थी। यह पहली बार नहीं है कि सिंधु और श्रीकांत ने ली निंग के साथ करार किया है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों बैडमिंटन खिलाड़ी इससे पहले चीन की ब्रांड योनेक्स के साथ भी करार कर चुके हैं। 

वहीं, दूसरी तरफ सायना नेहवाल भी एक ऐसी महिला बैडमिंटन खिलाड़ी हैं, जो केलॉग, आयोडेक्स, फर्च्यून तेल, टॉप रैमन और एनईसीसी के साथ करार कर चुकी हैं। 

महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम भी करार से करोड़ों कमाने वाली गैर-क्रिकेटरों में शामिल हैं। छह बार की विश्व चैम्पियन मैरीकॉम पिछले साल ही सितंबर में बीएसएनएल के साथ दो साल के लिए ब्रांड एंबेसेडर के रूप में जुड़ी हैं। 

एशियाई खेलों और वर्ल्ड यू-20 की चैम्पियन स्टार एथलीट हिमा दास ने पिछले साल ही सितंबर में एडिडास के साथ करार किया था। 

असम की एथलीट इसके अलावा योनो, एसबीआई की एकीकृत डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म और एडलवाइस के भी ब्रांड एंबेसडर बनी हैं। वह यूनिसेफ की यूथ एंबेसेडर बनने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी भी हैं। 

क्रिकेटरों का भी हालांकि करार जारी है। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली 17 करोड़ डॉलर के अनुमानित ब्रांड कीमत के साथ लगातार दूसरे वर्ष साल देश के सबसे मूल्यवान सेलिब्रिटी बनकर उभरे हैं। 

विराट ने फरवरी 2017 में खेल सामान बनाने वाली कंपनी प्यूमा के साथ 110 करोड़ रुपये का करार किया था। यह करार करीब आठ साल का है। इसके अलावा वोरांग, मुवएकॉस्टिक्स, टू युम, तिसोट, मान्यवर, रॉयल चैलेंज, अमेरिकन टूरिस्टर, बूस्ट एनर्जी ड्रिंक, एमआरएफ टायर्स, उबर इंडिया, रेमित-2 इंडिया और फिलिप्स के साथ भी उनका करार है। 

इतालवी लक्जरी स्पोर्ट्स घड़ी निर्माता कंपनी पनेरीई ने दिसंबर 2018 में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को भारत के लिए अपना ब्रांड एंबेसडर बनाए जाने की घोषणा की थी। 

भारतीय महिला क्रिकेटरों में स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना को पिछले साल दिसंबर में एल्कॉन ने अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किए जाने की घोषणा की थी। 

वहीं, दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर भी संन्यास लेने के कई साल बाद भी ब्रांड एंबेसेडर के लिए सबसे आगे हैं। 

सचिन का अन्य ब्रांडों के अलावा पेप्सी, बूस्ट, एडिडास, अपोलो टायर्स, ल्यूमिनस पावर, टू ब्लू और एनईसीसी के साथ भी करार है। 

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss