इस जीत से हमें नई पहचान मिलेगी : कोहली

 आस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम की जीत के 71 साल के इंतजार को खत्म करने वाले कप्तान विराट कोहली का कहना है कि इस ऐतिहासिक जीत से उनकी टीम को एक नई पहचान मिलेगी। वेबसाइट 'ईएसपीएन' की रिपोर्ट के अनुसार, कोहली ने इसके साथ ही इस जीत को अपने करियर की सबसे बड़ी उपलब्धि बताया। 

उल्लेखनीय है कि कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने आस्ट्रेलिया को 71 साल बाद उसी के घर में खेली गई टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराकर नया इतिहास रचा है। 

एक संवाददाता सम्मेलन में कोहली ने कहा, "इस जीत को मेरी उपलब्धियों की सूची में सबसे ऊपर होना चाहिए। हमने 2011 में विश्व कप का खिताब जीता था और मैं उस समय भारतीय टीम में सबसे युवा खिलाड़ी था। मैंने लोगों को उस जीत के बाद अपने आसपास भावुक होते हुए देखा था लेकिन मुझे उनकी भावुकता महसूस नहीं हुई लेकिन हमने जो यहां हासिल किया है वह पहले कभी हासिल नहीं किया। यह जीत हमें एक भारतीय टीम के रूप में अलग पहचान देगी।"

भारतीय टीम ने 71 साल के दौरान करीब 13 कप्तानों के नेतृत्व में आस्ट्रेलिया का दौरा किया लेकिन उसे जीत के पोडियम तक कोहली ने पहुंचाया है। ऐसे में आस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराने वाले कोहली पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। वह ऐसा करने वाले पहले एशियाई कप्तान भी बन गए हैं। 

सिडनी में ही 2015 में जनवरी में ही कोहली को भारत की टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया था। कोहली ने कहा, "हमारे पास सबसे अहम चीज थी, खुद पर विश्वास। दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में हमारे अंदर यहीं विश्वास था। अब हमारे पास उस विश्वास के परिणाम भी हैं। यह आपके अंदर की उठने वाली आवाज से नहीं, बल्कि एक टीम के तौर पर आपके विश्वास की बात है। एक टीम ही उसके कप्तान को अच्छा बनाती है। मैं इस टीम का हिस्सा बनकर गर्व महसूस कर रहा हूं। ऐसे खिलाड़ियों का नेतृत्व करना मेरे लिए सम्मान और गर्व की बात है।"

--आईएएनएस