आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : पुजारा चौथे नंबर पर, बुमराह की बेस्ट रैंकिंग
Wednesday, 12 December 2018 08:39

  • Print
  • Email

एडिलेड टेस्ट में भारतीय टीम के जीत के हीरो रहे चेतेश्वर पुजारा आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह ने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल कर ली है। पुजारा ने पहले टेस्ट मैच की पहली और दूसरी पारी में क्रमश : 123 और 71 रन बनाए थे। वह इंग्लैंड के जोए रूट और आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर को खिसकाकर चौथे नंबर पर पहुंचे हैं। 

वहीं बुमराह ने पहली पारी में 47 रन पर तीन विकेट और 68 रन पर तीन विकेट हासिल किया था जिसमें भारत ने 31 रन से जीत हासिल की थी। बुमराह अपनी इस बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 33वें नंबर पर पहुंच गए हैं। 

इस बीच, केन विलियम्सन न्यूजीलैंड के पहले और दुनिया के 32वें बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 900 या उससे ज्यादा रेटिंग अंक हासिल कर लिया है। 

विलियम्सन ने अपनी कप्तानी में 49 साल बाद पाकिस्तान के खिलाफ घर के बाहर न्यूजीलैंड को टेस्ट सीरीज में जीत दिलाई है।  

उन्होंने तीसरे टेस्ट की पहली पारी में 89 और दूसरी पारी में 139 रन बनाए थे। उनकी इस बेहतरीन पारी के दम पर न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को 123 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-1 से जीती। 

अपने इस प्रदर्शन की बदौलत विलियम्सन को ताजा रैंकिंग में 37 अंकों का फायदा हुआ और अब वह अंकों के मामले में आस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ से आगे निकल गए हैं। स्मिथ के जहां 901 अंक हैं तो वहीं विलियम्सन के 913 अंक हैं। 

भारतीय कप्तान विराट कोहली सर्वाधिक 920 रेटिंग अंकों के साथ अभी भी शीर्ष स्थान पर बने हुए हैं। 

कोहली और विलियम्सन के बीच अब सिर्फ सात अंकों का ही फासला रह गया है। ऐसे में भारतीय कप्तान को शुक्रवार से पर्थ में शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट मैच में अच्छा करना होगा। कोहली अगस्त से नंबर-1 स्थान पर काबिज हैं। 

एडिलेड टेस्ट समाप्त होने के बाद अजिंक्य रहाणे दो स्थान ऊपर उठकर 17वें और मिशेल स्टार्क इतने ही स्थानों की छलांग लगाकर 16वें नंबर पर पहुंच गए हैं। 

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.