आस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज में जीत की प्रबल दावेदार : रहाणे

भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे का मानना है कि स्टीवन स्मिथ और डेविड वार्नर के न होने के बावजूद आस्ट्रेलियाई टीम टेस्ट सीरीज में जीत की प्रबल दावेदार है और उसे हल्के में नहीं लिया जा सकता है। आईसीसी वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, रहाणे 2014-15 में आस्ट्रेलिया दौरे पर गई भारतीय टीम का हिस्सा थे, जहां उन्होंने आठ पारियों में 399 रन बनाए थे। हालांकि इस वर्ष उनकी फॉर्म अच्छी नहीं चल रही है और उन्होंने पिछली 15 पारियों में केवल 29.66 के औसत से रन बनाए हैं। 

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच गुरुवार से यहां चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच शुरू होना है। 

रहाणे ने मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा, "मुझे लगता है कि कोई भी टीम जब अपने घर में खेलती है तो वह अच्छी स्थिति में होती है। मेरा मानना है कि आस्ट्रेलियाई टीम सीरीज जीत की प्रबल दावेदार है। हम उन्हें किसी भी हालत में हल्के में नहीं ले सकते।" 

रहाणे का लगता है कि स्टीवन स्मिथ और डेविड वार्नर की कमी आस्ट्रेलिया को खलेगी लेकिन फिर भी उसमें घर में खेलते हुए भारत में हावी होने का दम है। 

उन्होंने कहा, "हां ये सही है कि उन्हें स्मिथ और वॉर्नर की कमी खलेगी, लेकिन मुझे नहीं लगता कि वह उनके बिना कमजोर हैं। आप उनकी गेंदबाजी आक्रमण को देखिए जो शानदार है। मुझे लगता है कि टेस्ट जीतने के लिए आपको अच्छे गेंदबाजी आक्रमण की जरूरत है और मेजबान टीम के पास ये है, इसलिए वे जीत की दावेदार है।" 

रहाणे मध्यक्रम में टीम की बल्लेबाजी की मजबूत कड़ी माने जाने लगे हैं। वह ज्यादातर नंबर चार या पांच पर ही उतरते हैं। 

भारतीय उपकप्तान ने कहा, "जब आप नंबर-4 या 5 पर बल्लेबाजी करते हैं तो आपके लिए यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि आप खुद को समय दें। खासकर पहले 15-20 ओवर तक टिक कर खेलें। आपको ड्रेसिंग रूम की स्थिति की जानकारी होनी चाहिए।"  

--आईएएनएस