दुनिया के नंबर 1 टेस्‍ट बल्‍लेबाज बने विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में शानदार बल्लेबाजी से दुनिया के नंबर वन टेस्ट बल्लेबाज का तमगा हासिल कर लिया है। ऐसा करने वाले विराट कोहली भारत के सातवें बल्लेबाज हैं। रविवार सुबह जारी एमआरएफ टायर्स आईसीसी प्लेयर रैंकिंग फॉर टेस्ट बैट्समैन की सूची में विराट कोहली अपने 67 टेस्ट मैच के करियर में पहली बार नंबर वन पर काबिज हुए हैं। कोहली ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ते हुए यह उपलब्धि हासिल की है। बता दें कि स्टीव स्मिथ दिसंबर, 2015 से नंबर वन टेस्ट बल्लेबाज बने हुए थे। फिलहाल स्टीव स्मिथ अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर हैं और एक साल का निलंबन झेल रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि भारत की ओर से विराट से पहले सचिन तेंदुलकर इस लिस्ट में नंबर वन तक पहुंचे थे। सचिन जनवरी 2011 में इस मुकाम पर पहुंचे थे, लेकिन जून 2011 में वह खिसककर दूसरे स्थान पर आ गए थे। उसके बाद से अब जाकर कोहली भारत की ओर से नंबर वन टेस्ट बल्लेबाज बने हैं। कोहली और तेंदुलकर के अलावा भारत की तरफ से राहुल द्रविड़, गौतम गंभीर, सुनील गावस्कर, वीरेंद्र सहवाग और दिलीप वेंगसरकर अपने करियर के दौरान टेस्ट में नंबर वन बल्लेबाज का तमगा पा चुके हैं। हालांकि 934 रेटिंग प्वाइंट पाकर कोहली भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रेटिंग प्वाइंट पाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

एजबेस्ट टेस्ट में 149 और 51 रनों की पारी खेलने वाले विराट कोहली को इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले आगामी 4 टेस्ट मैच में अपनी बेहतरीन फॉर्म जारी रखते हैं तो वह नंबर वन स्पॉट पर अपनी मौजूदगी मजबूत कर सकेंगे। सबसे ज्यादा रेटिंग अंक पाने वाले बल्लेबाजों में सर डॉन ब्रेडमैन टॉप पर हैं, जो अपने करियर के दौरान 961 रेटिंग अंक तक पहुंचे थे। उनके बाद उनके हमवतन स्टीव स्मिथ ही अधिकतम 947 अंकों तक पहुंच सके हैं। टेस्ट में नंबर वन बल्लेबाज बनने वाले विराट कोहली दुनिया के 76वें बल्लेबाज हैं। गौरतलब बात है कि विराट कोहली वनडे में भी दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज हैं, वहीं टी20 में कोहली 12वें नंबर पर काबिज हैं। टी20 क्रिकेट में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज आरोन फिंच नंबर वन बल्लेबाज हैं और उनके विराट कोहली से 220 रेटिंग प्वाइंट ज्यादा हैं।

POPULAR ON IBN7.IN