इस दिग्गज क्रिकेटर ने बतायी इंग्लैंड टीम की खामियां
Sunday, 10 June 2018 20:32

  • Print
  • Email

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल को लगता है कि इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला में भारत के पास जीत दर्ज करने का सुनहरा मौका है, क्योंकि घरेलू टीम कई मोर्चों पर अच्छा नहीं कर रही है। चैपल ने ईएसपीएन क्रिकइंफो वेबसाइट पर अपने कॉलम में लिखा, ‘‘ भारत के पास इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में उनकी सरजमीं पर हराने का शानदार मौका है। लार्ड्स के मैदान पर पाकिस्तान से हार के बाद इंग्लैंड की टीम को झटका लगा है। इसके बाद इंग्लैंड ने पाकिस्तान को हेडिंग्ले में हराया तो जरुर लेकिन वह प्रभाव छोड़ने में कामयाब नहीं रही।”

चैपल ने इंग्लैंड की टीम में कई खामियां गिनाई जिसमें एलिस्टर कुक के प्रदर्शन के साथ सलामी बल्लेबाजी के लिए उनके जोड़ीदार का बार-बार बदलना और तेज गेंदबाजी विभाग में सिर्फ दाएं हाथ के गेंदबाजों का होना शामिल हैं। उन्होंने कहा कि ऑफ स्पिनर डोम बेस अनुभवहीन है। चैपल ने लिखा, “इंग्लैड का शीर्ष क्रम बार-बार चरमरा रहा है, दोनों सलामी बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन इसका प्रमुख कारण है। एलिस्टर कुक का प्रदर्शन भी उम्मीदों के अनुरुप नहीं रहा है। कुक ने दो दोहरे शतक जरूर लगाए हैं, लेकिन उन्होंने पिछले एक साल में 29 टेस्ट पारियों में से 19 बार 20 रन से कम की पारी खेली है जिसमें वह दस बार दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सके हैं।

स्पिन गेंदबाजी के बारे में बात करते हुए चैपल ने कहा “ऑफ स्पिनर डॉम बेस एक ऊर्जावान क्रिकेटर है, लेकिन पहली नजर में लगता है कि उनकी ऑफ स्पिन से भारतीय टीम को कोई खास परेशानी नहीं होगी। हेडिंग्ले में एक ओवर में उन्होंने इतनी फुलटास गेंद फेंकी थी, जितनी रविचंद्रन अश्विन पूरे साल में भी नहीं फेंकते हैं। ऐसी गेंदबाजी का विराट कोहली और मुरली कार्तिक लुत्फ उठाऐंगे।” चैपल ने कहा कि, सलामी बल्लेबाजी के अलावा ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दौरे पर तेज गेदबाजी इंग्लैड की सबसे बड़ी समस्याओं में से थी जिसमें दाएं हाथ के सभी गेंदबाज लगभग एक-सी गति से गेंदबाजी करते हैं। बता दें कि भारत की टीम को जुलाई माह में इंग्लैंड का दौरा करना है। इस दौरान भारत की टीम इंग्लैंड के साथ 3 वनडे, 5 टेस्ट और 3 टी20 मैचों की सीरीज खेलगी।

 

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss