भुवनेश्‍वर कुमार ने बताया टीम इंडिया के सबसे बड़े ‘फेंकू’ खिलाड़ी का नाम

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने एक शो में टीम इंडिया के ‘फेंकू’ खिलाड़ी के नाम का खुलासा किया है। भुवी ने ड्रेसिंग रूम का राज खोलते हुए बताया कि रविंद्र जडेजा उस हद तक झूठ बोल सकते हैं, जो इंसान की भी समझ से परे हो। कई बार तो जडेजा ऐसा सोच-समझकर करते हैं लेकिन कई दफा ये स्वाभाविक ही निकल आता है। हालांकि भुवी ने ये भी कहा कि जब कभी कोहली आस-पास हों, तो जडेजा खुद पर जरूर काबू रखते हैं।

भुवनेश्वर आगे बताते हैं कि जब कभी कोई साथी झूठ बोलता है, तो कोहली उनकी टांग खिंचाई शुरू कर देते हैं। कोहली जानते हैं कि जडेजा अधिकतकर मौकों पर झूठ बोलते हैं। इसी वजह से जब कभी उन्हें इस बात का आभास होता है, तो वह जड्डू की टांग खींचने का मौका नहीं खोते।

रविंद्र जडेजा 35 टेस्ट की 67 पारियों में 165 शिकार कर चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 9 बार 5 या उससे अधिक शिकार किए हैं। बात अगर 136 वनडे मैच की करें, तो उन्होंने 155 बार खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा है। इस फॉर्मेट में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 36/5 रहा। वहीं 40 अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैचों में जडेजा 31 विकेट झटक चुके हैं। इस खिलाड़ी ने 211 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में कुल 3206 रन भी अपने बल्ले से बनाए हैं।

भुवनेश्वर ने अपने बचपन का एक रोचक किस्सा भी शेयर किया। उन्होंने बताया कि पढ़ाई को देखते हुए किसी को उम्मीद नहीं थी कि वह दसवीं पास हो पाएंगे। दसवीं क्लास में बोर्ड एग्जाम के दौरान वह अंडर-15 खेल रहे थे। परिवार को उम्मीद थी कि वह इस बार पास नहीं हो सकेंगे। भुवी ने एक महीने के दौरान तीन-तीन ट्यूशन में पढ़ाई की, इसके अलावा वह घर में भी मेहनत करने लगे। भुवी को इस मेहनत का फल रिजल्ट के रूप में मिला और वह 60 पर्सेंट लेकर फर्स्ट डिविजन से पास हो गए। भुवी के इस नंबर से खुश होकर उनकी बहन ने पूरी गली में मिठाई भी बांटी। हालांकि, भुवी के माता-पिता चाहते थे कि वह अपना ध्यान पढ़ाई में और लगाए और कुछ बेहतर करें। उन्हें भुवी का इस तरह खेल के पीछे अपना सारा समय बर्बाद करना पसंद नहीं था।

 

POPULAR ON IBN7.IN