विराट कोहली की कप्‍तानी पर महेंद्र सिंह धोनी का बड़ा बयान

अपनी कप्तानी में 3 आईसीसी टूर्नामेंट ट्रॉफी जिताने वाले धुरंधर खिलाड़ी और कप्तान एमएस धोनी की गिनती भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में की जाती है। बता दें कि धोनी अपनी कप्तानी में भारत को वर्ल्ड टी20, वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जिता चुके हैं। धोनी फिलहाल आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स की कमान संभाल रहे हैं और वहां भी आगे बढ़कर टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। हाल ही में दिल्ली में एक प्रमोशनल इवेंट के दौरान धोनी से कप्तानी और भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली को लेकर सवाल किया गया। जिस पर धोनी ने बड़ा ही अच्छा जवाब दिया। धोनी ने कहा कि उन्हें हमेशा से लगता है कि एक अच्छा कप्तान वो होता है, जो अपने खिलाड़ियों की ताकत पहचानता है। क्योंकि जब आपको अपने खिलाड़ियों की ताकत और कमजोरी के बारे में नहीं पता होगा, तब तक आप उन्हें सही सलाह नहीं दे सकते।

कोहली की कप्तानी पर धोनी ने बड़ा ही संतुलित जवाब देते हुए कहा कि वह बहुत अच्छे कप्तान हैं। जब धोनी से सवाल किया गया कि वह कप्तान के तौर पर खेलना पसंद है या फिर एक सामान्य खिलाड़ी के तौर पर? इसके जवाब में धोनी ने कहा कि एक सामान्य खिलाड़ी होना ज्यादा महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि सामान्य खिलाड़ी रहते हुए आप रैंक के हिसाब से काम करते हैं, जिससे आपको खेल को समझने में मदद मिलती है। जब आप टॉप पर पहुंच जाते हैं तो आपको यह पता होता है कि किसी खिलाड़ी की भावनाएं कैसी होती हैं और वह क्या सोच रहा है। धोनी ने कहा कि जब आप एक खिलाड़ी के तौर पर खेलते हैं तो आपको बड़े खिलाड़ियों से काफी कुछ सीखने को मिलता है, आपको पता चलता है कि आपको क्या करना है और क्या नहीं करना है

बता दें कि धोनी मैच के दौरान विराट कोहली के साथ अक्सर चर्चा करते देखे जाते हैं। विराट भी धोनी के अनुभव की कीमत जानते हैं और मैच के अहम मोड़ पर उनके सलाह लेना नहीं भूलते। धोनी की कप्तानी में सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सौरभ गांगुली, वीवीएस लक्ष्मण, विरेंद्र सहवाग समेत खुद कप्तान कोहली भी खेल चुके हैं। खुद विराट कोहली भी कह चुके हैं कि टीम में धोनी की मौजूदगी उन्हें काफी विश्वास प्रदान करती है।

POPULAR ON IBN7.IN