अब आईपीएल में भी होगा यो-यो टेस्ट, प्रक्रिया से गुजरेंगे ये खिलाड़ी

अंतर्राष्ट्रीय मैचों के बाद अब इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में भी खिलाड़ियों को यो-यो टेस्ट से गुजरना होगा। सीजन-10 में खराब प्रदर्शन करने वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) इस बार अपने प्रदर्शन को निखारने के लिए ये कदम उठाने जा रही है। द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार टीम में शामिल 3 खिलाड़ियों को यो-यो टेस्ट देना होगा। इनमें पवन नेगी, कुलवंत खेजरोलिया और नवदीप सैनी का नाम शामिल है। इस टेस्ट में फेल होने के चलते ही युवराज सिंह और सुरेश रैना टीम को भारतीय टीम से बाहर किया गया। हालांकि बाद में रैना ने इसे पास किया और उनका चयन साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए हुआ।

पहले खिलाड़ियों को टैलेंट के आधार पर चुना जाता था, लेकिन अब फिटनेट पर भी ध्यान दिया जाने लगा है। खिलाड़ियों की फिटनेस परखने के लिए यो-यो टेस्ट ‘बीप’ टेस्ट का एडवांस वर्जन है। इसमें 20-20 मीटर की दूरी पर दो लाइनें बनाकर कोन रख दिए जाते हैं। एक छोर की लाइन पर खिलाड़ी का पैर पीछे की ओर होता है और वह दूसरी की तरफ वह दौड़ना शुरू करता है। हर मिनट के बाद गति और बढ़ानी होती है और अगर खिलाड़ी वक्त पर लाइन तक नहीं पहुंच पाता तो उसे दो बीप्स के भीतर लाइन तक पहुंचना होता है। अगर वह ऐसा करने में नाकाम होता है तो उसने फेल माना जाता है।

बता दें कि इंडियन प्रीमियर लीग सीजन 11 के लिए आरसीबी ने अपने खेमे में बेहतरीन खिलाड़ियों को शामिल किया है। आरसीबी के पास पिछले सीजन में विराट कोहली, क्रिस गेल, एबी डी विलियर्स जैसे खिलाड़ी थे लेकिन फिर भी टीम प्रीमियर लीग की ट्रॉफी को हासिल करने में नाकाम रही थी। टीम ने विराट कोहली, एबी डी विलियर्स और सरफराज खान को पहले ही रिटेन कर लिया था।

 

नीलामी में आरसीबी ने न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैक्कलम को खरीदा है। उनके आरसीबी ने तीन ऑल राउंडर खिलाड़ियों पर बोली लगाई, जिनमें क्रिस वॉक्स, कोलिन डी ग्रैंडहोमे और मोइन अली शामिल हैं। वहीं साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक, जिन्होंने भारत के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज में अपना शानदार प्रदर्शन करके दिखाया उन्हें भी आरसीबी अच्छी बोली लगाकर अपनी टीम में शामिल कर चुकी है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की पूरी टीम:

मंदीप सिंह – 1.40 करोड़
अनिकेत चौधरी – 30 लाख
मुरुगन अश्विन – 2.20 करोड़
पवन नेगी – 1 करोड़
नवदीप सैनी – 3 करोड़
वॉशिंगटन सुंदर – 3.20 करोड़
मोहम्मद सिराज – 2.60 करोड़
टिम साउदी – 7.40 करोड़
पार्थिव पटेल – 1.70 करोड़
अनिरुद्ध जोशी – 20 लाख
पवन देशपांडे – 20 लाख
क्रिस वोक्स – 7.40 करोड़
उमेश यादव – 4.20 करोड़
ब्रैंडन मैकलम – 3.60 करोड़
क्विंटन डी कॉक – 2.80 करोड़
युजवेंद्र चहल – 6 करोड़
मनन वोहरा- 1.10 करोड़
कॉलिन डि ग्रैंडहोमे – 2.20 करोड़
मोईन अली -1.70 करोड़
विराट कोहली – 17 करोड़
एबी डी विलियर्स – 11 करोड़
सरफराज खान – 3 करोड़
कुलवंत खेजरोलिया – 85 लाख
नाथन कुल्टर नाइल – 2.20 करोड़