हम्बानटोटा एकदिवसीय : बांग्लादेश पर भारी पड़े दिलशान
Sunday, 24 March 2013 11:25

  • Print
  • Email

तिलकरत्ने दिलशान (113) के तूफानी शतक की बदौलत श्रीलंका ने शनिवार को महिंदा राजपक्षे क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए पहले एकदिवसीय मुकाबले में बांग्लादेश को आठ विकेट से हरा दिया। बांग्लादेश ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट पर 259 रन बनाए थे। इसमें तमीम इकबाल (112) का बेहतरीन शतक शामिल है।

जवाब में खेलने उतरी मेजबान टीम ने तकनीकी कारणों से संशोधित 41 ओवरों में 238 रनों के लक्ष्य को दो विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। दिलशान को मैन ऑफ द मैच चुना गया। इस जीत के साथ श्रीलंका ने तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली है।

मेजबान टीम ने दिलशान के नायाब शतक की बदौलत 35 गेंदें शेष रहते हुए जीत हासिल कर ली। दिलशान ने 108 गेंदों का सामना करते हुए 11 चौके लगाए। उन्होंने कुशल परेरा (42) के साथ पहले विकेट के लिए 106 रनों की साझेदारी की और फिर विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा (63) के साथ दूसरे विकेट के लिए 128 रन जोड़े।

इससे पहले, तमीम इकबाल (122) की शानदार शतकीय पारी की मदद से बांग्लादेश ने श्रीलंका के सामने 260 रनों का लक्ष्य रखा है। बांग्लादेश ने निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट खोकर 259 रन बनाए।

तमीम के अलावा नासिर हुसैन ने नाबाद 73 रनों की शानदार पारी खेली। श्रीलंका की ओर से लसिथ मलिंगा और एंजेलो मैथ्यूज ने दो-दो विकेट हासिल किए।

श्रीलंका ने टॉस जीतकर बांग्लादेश को बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया। बांग्लादेश के सलामी बल्लबाजों ने पहले विकेट के लिए 44 रन जोड़े। अनामुल हक 44 रनों के कुल योग पर 13 रन बनाकर आउट हुए।

बांग्लादेश का दूसरा विकेट 57 रनों के कुल योग पर मोहम्मद अशरफुल के रूप में गिरा। वह अपना खाता भी नहीं खोल सके।

इसके बाद कप्तान मुशफिकुर रहीम (03) भी तीन रन बनाकर मैथ्यूज का शिकार बने। इसके बाद महमुदुल्लाह ने तमीम के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 66 रनों की साझेदारी की।

महमुदुल्लाह 129 के कुल योग पर 29 रन बनाकर आउट हो गए। पांचवें विकेट के लिए नासिर ने तमीम के साथ मिलकर 73 रनों की साझेदारी की। इसी बीच तमीम ने अपना शतक भी पूरा किया।

तमीम श्रीलंका में बांग्लादेश की ओर से एकदिवसीय मुकाबलों में पहला शतक जड़ने वाले खिलाड़ी बने। इसके बाद मैच में फ्लड लाइट्स के बंद होने के कारण कुछ देरी के लिए व्यवधान पड़ा।

लाइट आने के बाद मैच शुरु हुआ। 204 रनों के कुल योग पर तमीम रन आउट हो गए। तमीम ने 136 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके और एक छक्का जड़ा।

इसके बाद बांग्लादेश की पारी लड़खड़ा गई। नासिर हालांकि एक छोर पर खड़े रहे और उन्होंने अपनी टीम के स्कोर को 250 के पार पहुंचाया। अपनी नाबाद पारी के दौरान नासिर ने 59 गेंदों में 6 चौके और तीन छक्के जड़े। इस तरह से मेहमान टीम ने आठ विकेट पर 259 रन बनाए।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss