आईपीएल के मौजूदा सीजन में बल्लेबाजों ने लगाई दुबई से अबू धाबी तक की दौड़, जानिए कैसे?
Saturday, 07 November 2020 11:05

  • Print
  • Email

नई दिल्ली: ग्लोफैन्स की डेटा मेट्रिक्स टीम ने आईपीएल 2020 में बल्लेबाजों की पारियों को लेकर दिलचस्प विश्लेषण किया है। इस दौरान टीम ने बल्लेबाजों द्वारा विकेट के बीच दौड़कर बनाए गए रनों की संख्या (किमी में) का विश्लेषण किया है। इस मामले में लोकेश राहुल सबसे आगे हैं। लोकेश राहुल ने मौजूदा आईपीएल संस्करण में जबरदस्त प्रदर्शन किया है, हालांकि उनकी कप्तानी वाली किंग्स इलेवन पंजाब टूर्नामेंट में अंतिम चार में जगह बनाने में असफल रही।

इधर, विराट कोहली भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाने वाली सीमित ओवरों की सीरीज के लिए शानदार लय में नजर आ रहे हैं। विराट विकेटों के बीच दौड़ लगाने के मामले में भी किसी से पीछे नहीं हैं।

क्रिक डेटा मैट्रिक्स टीम ने मौजूदा आईपीएल सीजन से एक और दिलचस्प आंकड़े का विश्लेषण किया है। आईपीएल-2020 में अभी तक बने 17,607 रनों में 7,341 रन विकेट के बीच दौड़ से बने हैं। प्रतिशत के हिस्सा से यह आंकड़ा 41.70 है यानी मौजूदा सीजन में इतने परसेंट रन दौड़कर बने हैं। ऐसे में स्ट्राइक और नॉन स्ट्राइकर वाले बल्लेबाजों ने 323,000 यार्डस का फासला कवर किया है, जोकि आंकड़ों के हिसाब से 295 किलोमीटर बैठता है। यानी अगर सभी टीमों के बल्लेबाज बिना किसी बाउंड्री के रन बटोरते हैं तो वे दुबई से अबू धाबी तक का 170 किमी तक का सफर पूरा कर सकते हैं, जबकि दुबई और शारजाह का सफर तीन बार।

आईपीएल 2020 में राहुल सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में सबसे ऊपर हैं। वे इस सीजन में विकेट के बीच दौड़कर सर्वाधिक रन बटोरने वाले बल्लेबाज भी हैं। राहुल ने 670 रनों में से 300 रन दौड़कर (सिंगल्स, डबल्स और ट्रिपल रन) दौड़कर बनाए हैं। राहुल के नॉन स्ट्राइकर एंड पर रहते हुए उनकी टीम के बल्लेबाजों ने 278 रन जोड़े हैं। इस हिसाब से राहुल और उनके साथी खिलाड़ियों ने विकेट के बीच दौड़कर 578 रन बनाए, जो यूएई के तीन मैदानों पर बने।

राहुल ने आईपीएल के मौजूदा संस्करण में विकेट के बीच दौड़कर रन ही नहीं बनाए, बल्कि उन्होंने 81 बार गेंद को सीमा रेखा पार पहुंचाया, जिसमें 58 चौके और 23 छक्के शामिल हैं.

विकेट के बीच दौड़कर रन सर्वाधिक रन बनाने के मामले राहुल के बाद टीम इंडिया के कप्तान और आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की अगुवाई कर रहे विराट कोहली आते हैं। उन्होंने मौजूदा सीजन में 302 रन विकेट के बीच दौड़कर बनाए हैं। कोहली अभी तक मौजूदा सीजन में 460 रन बना चुके हैं, जहां उन्होंने प्रतिशत के हिसाब से राहुल के मुकाबले दौड़कर दो रन ज्यादा बनाए हैं।

एक तरफ जहां कोहली ने नॉन स्ट्राइकर पर रहकर अपने टीम मैट्स के साथ 217 रन जोड़े हैं, वहीं राहुल ने इस मामले में 278 रन जोड़े हैं। इस लिहाज से कोहली द्वारा विकेट के बीच दौड़कर बनाए गए रन 519 हैं, जोकि केएल राहुल के बाद इस मामले में दूसरे स्थान पर हैं।

राहुल और कोहली के अलावा सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर ने भी रनिंग बिटवीन द विकेट की बदौलत काफी रन बटोरे हैं। उन्होंने 529 में से 249 रन भागकर बनाए हैं। वॉर्नर ने नॉन स्ट्राइक पर रहकर साथी खिलाड़ियों के साथ 208 रन जोड़े हैं। ऐसे में उन्होंने मिलाकर 457 रन विकेट के बीच दौड़कर बनाए हैं।

इस लिस्ट में चौथे नंबर पर दिल्ली कैपिटल्स के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का नाम आता है। धवन ने 525 रन में से 233 रन दौड़कर बनाए हैं। साथ ही उन्होंने अपने टीम मैट्स के साथ 221 रन भी जोड़े हैं।

इस फेहरिस्त में आखिरी नाम बेंगलोर के धाकड़ सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिकल का है, जिन्होंने मौजूदा सीजन 472 रन बटोरे हैं, जिसमें से उन्होंने 220 रन भागकर बनाए हैं। इसके अलावा उन्होंने 231 रन टीम के साथी खिलाड़ियों संग बटोरे हैं।

--आईएएनएस

एकेयू/आरएचए

 

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss