Print this page

आईपीएल-2020 के महंगे खिलाड़ियों की कहानी
Thursday, 22 October 2020 19:10

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की नीलामी में जिन खिलाड़ियों पर बड़े दांव लगते हैं, उन्होंने बताया कि उनका बीता सीजन कैसा रहा है और वह टीम में क्या लेकर आ सकते हैं। जो खिलाड़ी ऊंची रकम हासिल करने के कारण सुर्खियां बटोरते हैं आने वाले सीजन में उन पर सभी की नजरें होती हैं।

खिलाड़ी को जो रकम मिली है वह हालांकि यह नहीं बता सकता कि खिलाड़ी टूर्नामेंट शुरू होने के बाद कैसा प्रदर्शन करेगा और दो बार की विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स ने इस सीजन इसका अनुभव किया है।

कोलकाता ने आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस को 15.5 करोड़ रुपये की रकम देकर अपने नाम किया था। इसी के साथ वह आईपीएल में सबसे महंगे खिलाड़ी भी बन गए थे।

2019 से लगातार टेस्ट का नंबर-1 गेंदबाज हालांकि आईपीएल के 13वें सीजन में कोलकाता के लिए अभी तक वो कमाल नहीं दिखा पाया है, जिसकी उम्मीद उससे थी। कमिंस ने अभी तक खेले 10 मैचों में सिर्फ तीन विकेट लिए हैं। उम्मीद है से उलट उनका सबसे अच्छा योगदान बल्ले से आया है। उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 53 रन बनाए थे और टीम को सम्मानजनक स्कोर दिया था।

कमिंस के हमवतन ग्लैन मैक्सवेल भी किंग्स इलेवन पंजाब से मिली राशि को सही नहीं ठहरा पाए हैं। पंजाब ने मैक्सवेल के लिए 10.75 करोड़ रुपये दिए थे, लेकिन में अभी तक मैक्सवेल से तूफानी पारी, पहले अर्धशतक का इंतजार है। टीम ने हालांकि मैक्सेवल को लगातार मौका दिया है

टीम के कप्तान लोकेश राहुल ने कहा था, "ग्लैन नेट्स में अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं। हम जानते हैं कि मैक्सवेल क्या कर सकते हैं। वह टीम में अच्छा संतुलन लेकर आते हैं।"

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने दक्षिण अफ्रीका के क्रिस मौरिस पर जो 10 करोड़ रुपये खत्म किए थे वो हालांकि अभी तक वसूल होते दिख रहे हैं। शुरुआती कुछ मैचों में मौरिस हालांकि खेल नहीं पाए थे। 10 अक्टूबर को वह चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेले थे, यह उनका पहला मैच था। उन्होंने राजस्थान के खिलाफ चार विकेट लिए थे और चार ओवरों में सिर्फ 16 रन दिए थे। तब से मौरिस टीम की बल्लेबाजी में निचले क्रम में और गेंदबाजी में बेहतरीन योगदान देते आ रहे हैं।

वेस्टइंडीज के शिमरन हेटमायर ने शुरुआती दो मैचों में दिल्ली कैपिटल्स के शीर्ष क्रम में बल्लेबाजी की थी, लेकिन विफल रहे थे और टीम ने उन्हें निचले क्रम में भेजा और वह सफल रहे। मुख्यत: हेटमायेर नंबर पांच और छह पर खेल रहे हैं और टीम को यहां जिस तरह की बल्लेबाजी की जरूरत थी वह हेटमायेर कर रहे हैं।

आस्ट्रेलिया के नाथन कुल्टर नाइल को मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस ने आठ करोड़ रुपये में खरीदा था, लेकिन नाथन शुरुआती सात मैचों में नहीं खेले थे। बीते दो मैचों में वो लय में आते दिख रहे हैं।

--आईएएनएस

एकेयू/एसजीके