जयपुर में बनेगा विश्व का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम
Saturday, 04 July 2020 18:13

  • Print
  • Email

जयपुर: जयुर में जल्द ही दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियमों में से एक स्टेडियम बनेगा जिसकी तादाद 75,000 दर्शकों को बैठाने की होगी।

राजस्थान क्रिकेट संघ (आरसीए) के सचिव महेंद्र शर्मा ने कहा कि विश्व स्तर के स्टेडियम में आधुनिक पवेलियन स्टैंड, कॉरपोरेट बॉक्स, स्पोर्ट्स फील्ड, मॉडर्न क्लब हाउस के अलावा कई तरह की विश्वस्तरीय सुविधाएं होंगी।

उन्होंने बताया कि यह स्टेडियम 100 एकड़ में बनेगा।

उन्होंने कहा, "जमीन जयपुर से 25 किलोमीटर चौप गांव में ली गई है जो जयपुर-दिल्ली हाइवे पर पड़ता है और अगले चार महीने में स्टेडियम का काम शुरू हो जाएगा।"

शर्मा ने बताया कि जो लोग स्टेडियम आएंगे चाहे वो खिलाड़ी हों या दर्शक, सभी को विश्वस्तरीय सुविधाएं मिलेंगी। आईसीसी की गाइंडलाइंस के मुताबिक फ्लड लाइट्स लगाई गई हैं। इसी के मुताबिक आधुनिक मीडिया बॉक्स और ब्रॉडकास्ट बॉक्स बनाया गया है।

पार्किं ग की सुविधा भी है जिसमें 4000 वाहन खड़े किए जा सकते हैं।

शर्मा ने बताया कि यह अहमदबाद में बने मोटेरा स्टेडियम और मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) के बाद दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम होगा। मोटेरा में दर्शकों के बैठने की तादाद 1.10 लाख और एमसीजी में 1.02 लाख है।

स्टेडियम में दो अभ्यास मैदान भी होंगे जिन्हें रणजी ट्रॉफी के लिए उपयोग में लिया जाएगा। साथ ही दो रेस्टोरेंट, 30 अभ्यास नेट्स और 250 लोगों की व्यवस्था वाला प्रेंस कॉन्फ्रेंस रूम भी होगा।

स्टेडियम के वित्तीय पहलू के बारे में बताते हुए शर्मा ने कहा कि बीसीसीसीआई को आरसीए को 90 करोड़ देने हैं और संघ बोर्ड से 100 करोड़ की मांग करेगा जबकि 100 कोरड़ का लोन लिया जाएगा और 60 करोड़ स्टेडियम के कॉरपोरेट बॉक्स को बेचकर इकट्ठा किए जाएंगे।

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss