एवरटन वीक्स के निधन पर आईसीसी की श्रद्धांजिल
Thursday, 02 July 2020 17:00

  • Print
  • Email

दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी एवरटन वीक्स के निधन पर शोक जताया है। इस महान खिलाड़ी का बुधवार को 95 साल की उम्र में बारबाडोस के क्राइस्ट चर्च घर में निधन हो गया।

आईसीसी द्वारा जारी बयान में सीईओ मनु स्वाहने ने वीक्स को अपने समय का ऐसा शीर्ष बल्लेबाज बताया है जिनका प्रदर्शन हमेशा याद किया जाएगा।

उन्होंने कहा, "वीक्स क्रिकेट में बड़ा नाम थे और वह वेस्टइंडीज की सर्वकालिक महान टीम का हिस्सा थे। हम सभी जानते हैं तीन डब्ल्यू के बारे में जिसमें फ्रैंक्स वोरेल, क्लाइड वालकोट और वीक्स हुआ करते थे और 1940-50 के दौरान इन लोगों का जो रुतबा हुआ करता था उससे हम सभी वाकिफ हैं।"

उन्होंने कहा, "उनकी आक्रामक बल्लेबाजी ने वेस्टइंडीज टीम को काफी आक्रामक बना दिया था। उस टीम में होना ही अपने आप में एक बड़ा सम्मान था, लेकिन ऐसा भी समय था जब वीक्स अपनी शैली के कारण पूरी टीम से अलग खड़े थे। आईसीसी की तरफ से मैं उनके परिवार और दोस्तों को श्रद्धांजलि देता हूं।"

उन्होंने 22 साल की उम्र में 1948 में जॉर्ज हैडली की कप्तानी में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट पदार्पण किया था और पाकिस्तान के खिलाफ अपना आखिरी मैच खेला था।

अपने करियर में उन्होंने 48 टेस्ट मैच खेले थे और 4455 रन बनाए थे। इस दौरान उनका औसत 58.61 रहा था। इसमें लगातार पांच शतकों का विश्व रिकार्ड भी शामिल है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ जमैका में 141 और फिर इसके बाद भारत में 128, 194, 162 और 101 रन बनाए थे। अगली पारी में उन्होंने 90 रन बनाए थे।

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss