आईसीसी से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अवधि को आगे बढ़ाने का अनुरोध
Monday, 29 June 2020 08:52

  • Print
  • Email

ढाका: बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप साइकल को आगे बढ़ाने को कहा है क्योंकि बीसीबी को लगता है कि कोरोनावायरस के कारण अभी तक जो आठ मैच रद्द हुए हैं, उसे जल्दी आयोजित करा पाना मुश्किल है। बांग्लादेश को पाकिस्तान के खिलाफ अप्रैल में एक टेस्ट मैच, जून में आस्ट्रेलिया के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज, न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज और श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी थी।

बीसीबी क्रिकेट संचालन के अध्यक्ष अकरम खान ने क्रिकबज से कहा, "जब तक मौजूदा आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप साइकल को विस्तारित नहीं किया जाता है, तब तक कोई रास्ता नहीं है कि हम पहले साइकल के निर्धारित समय सीमा में उन आठ टेस्ट मैचों को खेल सकें।"

उन्होंने कहा, " हम आगे देख रहे हैं कि आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के साथ क्या करती है क्योंकि जब तक इसमें फेरबदल नहीं किया जाता है, तब तक रद्द किए गए आठ टेस्ट मैचों को खेलने की शायद ही कोई संभावना है।"

बीसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निजामुद्दीन चौधरी ने भी कहा कि अगर आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल का आयोजन तय समय पर अगले साल होता है तो उन रद्द हुए टेस्ट मैचों को खेलने की संभावना बहुत कम होगी।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 12 टेस्ट खेलने वाले देशों में से नौ शामिल हैं, जिन्हें दो साल के चक्र में एक दूसरे का सामना करना है।

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सभी देशों को छह टेस्ट सीरीज खेलना है। इसमें तीन सीरीज घर में और तीन दूसरी टीम की मेजबानी में खेलनी है लेकिन सभी देश एक ही संख्या में टेस्ट नहीं खेलेंगे।

दो देशों के बीच होने वाली द्विपक्षीय सीरीज में 120 अंक दांव पर लगे होंगे। जुलाई 2019 से लेकर 31 जुलाई 2021 तक कुल 72 टेस्ट मैचे खेले जाने का कार्यक्रम था। दो सर्वाधिक अंक हासिल करने वाली टीमों के बीच अगले साल जून में फाइनल होना प्रस्तावित है।

- -आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss