आईसीसी ने कोहली को टेस्ट और वनडे टीम का कप्तान चुना
Wednesday, 15 January 2020 16:21

  • Print
  • Email

दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को अपनी टेस्ट और वनडे टीम का कप्तान नियुक्त किया है। कोहली को पिछले साल भी टेस्ट और वनडे टीम का खिलाड़ी चुना गया था। आईसीसी ने इस साल कोहली को टेस्ट और वनडे टीम का कप्तान चुने जाने के अलावा उन्हें स्प्रिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड से भी सम्मानित किया है।

भारतीय कप्तान ने द ओवल मैदान पर स्टीव स्मिथ पर दर्शकों द्वारा की जा रही छींटाकशी का विरोध किया था और दर्शकों से स्मिथ का सम्मान करने की बात कही थी।

कोहली ने एक आधिकारिक बयान में कहा, "कई वर्षो तक गलत चीजों के लिए सबकी नजरों में रहने के बावजूद इसे (पुरस्कारों) पाकर मैं हैरान हूं। यह सौहार्द्र का एक हिस्सा है, जोकि खिलाड़ियों में अवश्य होता है।"

उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता है कि एक व्यक्ति जो ऐसी स्थिति से बाहर आ रहा है, उसका फायदा उठाने की जरूरत है। आप मैदान पर छींटाकशी कर सकते हैं, प्रतिबंध लग सकता है। आप ऐसी चीजें कहना चाहते हैं, जिससे कि आप अपने प्रतिद्वंद्वी को हराना चाहते हैं। लेकिन मजाक उड़ाना, यह कुछ ऐसा है जोकि किसी भी खेल भावना में नहीं है और मैं इसका समर्थन नहीं करता।"

उन्होंने कहा, "हम सभी को इसके प्रति जिम्मेदारी लेने की जरूरत है। विपक्ष को धमकाएं, कोशिश करें और लेकिन ऊपरी तौर पर। वह कुछ ऐसा होना चाहिए जो किसी को भावनात्मक रूप से आहट नहीं कर रहा हो। ऐसी चीजें किसी भी स्तर पर स्वीकार्य नहीं है और लोगों को इससे सतर्क रहना चाहिए।"

आईसीसी ने अपनी टेस्ट में भारत के उभरते बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को भी शामिल किया है। क्रिकेट की शीर्ष संस्था ने दुनिया के नंबर-1 वनडे गेंदबाज को किसी भी टीम में शामिल नहीं किया है।

मयंक ने भारत के लिए अब तक नौ टेस्ट मैच खेला है, जिसमें उन्होंने तीन शतक और इतने ही अर्धशतक की मदद से 872 रन बनाए हैं।

आईसीसी टेस्ट टीम ऑफ द ईयर (बल्लेबाजी क्रम में) : मयंक अग्रवाल, टॉम लाथम, मार्नस लाबुशैन, विराट कोहली (कप्तान), स्टीवन स्मिथ, बेन स्टोक्स, बीजे वाटलिंग (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नील वैगनर, नाथन लियोन ।

आईसीसी वनडे टीम ऑफ द ईयर (बल्लेबाजी क्रम में) : रोहित शर्मा, शाई होप, विराट कोहली (कप्तान), बाबर आजम, केन विलियम्सन, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मिचेल स्टार्क, ट्रेंट बाउल्ट, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव।

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.