नेपियर टी-20 : मलान के शतक ने इंग्लैंड को एकतरफा जीत दिलाई
Friday, 08 November 2019 17:26

  • Print
  • Email

नेपियर: डेविड मलान के नाबाद 103 रनों की दमदार पारी की बदौलत इंग्लैंड ने यहां शुक्रवार को खेले गए चौथे टी-20 मैच में न्यूजीलैंड को 76 रनों से करारी शिकस्त दी। इस एकतरफा जीत के साथ ही इंग्लैंड ने पांच मैचों की टी-20 सीरीज को 2-2 से बराबर कर दिया है।

टॉस हारकर बल्लेबाजी करते उतरी इंग्लैंड की टीम ने तीन विकेट के नुसान पर 241 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। मेजबान टीम जवाब में 165 रनों पर ही ऑलआउट हो गई।

मलान को उनकी धमाकेदार पारी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया।

इससे पहले, इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही और चौथे ओवर में 16 के स्कोर पर ही सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो (8) आउट हो गए। टॉम बैंटन (31) को आठवें ओवर में 58 के कुल योग पर मिशेल सेंटनर ने पवेलियन की राह दिखाई।

यहां से मलान और कप्तान इयोन मॉर्गन ने मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और तेज बल्लेबाजी की। दोनों ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 182 रनों की साझेदारी की। आखिरी ओवर में मॉर्गन की विकेट के साथ इस पार्टनरशिप का अंत हुआ।

मलान ने जहां 51 गेंदों पर नाबाद रहते हुए 103 रनों की तूफानी पारी खेली तो वहीं मॉर्गन ने 41 गेंदों में 91 रन बनाए। मलान ने नौ चौके और छह छक्के जड़े जबकि मॉर्गन ने सात चौके और सात छक्के लगाए।

इस मैच में कई रिकॉर्ड भी बने। इंग्लैंड ने टी-20 क्रिकेट में अपना सर्वाधिक स्कोर बनाया। मलान (48 गेंद) अपने देश की तरफ से सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने जबकि मॉर्गन (21 गेंद) इंग्लैंड की तरफ से सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। दोनों बल्लेबाजों ने इंग्लैंड की तरफ से टी-20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे बड़ी (182) साझेदारी भी की।

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड को उनके सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल (27) और कॉलिन मुनरो (30) ने तेज शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 4.3 ओवरों में ही 54 रन जोड़ डाले, लेकिन गुप्टिल के आउट होते ही मेजबान टीम की पारी लडखड़ा गई और उसने 89 के स्कोर पर ही छह विकेट गंवा दिए।

इसके बाद, मेजबान टीम मुकाबले में वापसी नहीं कर पाई। टिम साउदी (39 रन) और सैंटनर (10) ने जरूर 49 रनों की साझेदारी की। हालांकि, वे टीम को जीत के आसपास भी नहीं ले जा पए।

इंग्लैंड के लिए मुकाबले मैथ्यू पार्किन्सन ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए। सीरीज का पांचवां और आखिरी मुकाबला 10 नवंबर को ऑकलैंड में खेला जाएगा।

--आईएएनएस

 

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss