आईपीएल-6 : अंतिम गेंद पर जीते रॉयल चैलेंजर्स
Friday, 05 April 2013 17:36

  • Print
  • Email

ईडन गार्डन्स स्टेडियम में बुधवार को कोलकाता नाइट राइर्ड्स और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच खेला गया इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण का पहला मुकाबला एकतरफा रहा था लेकिन गुरुवार को बेंगलुरू के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में कुछ अलग ही कहानी रही। यहां 40 हजार दर्शकों के समक्ष मुम्बई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स के बीच हुई भिड़ंत अंतिम ओवर तक खिंची, जिसमें रॉयल चैलेंजर्स को यादगार जीत मिली। रॉयल चैलेंजर्स ने अपने घर में मुम्बई इंडियंस को पहली बार हराया और इस जीत के हीरो रहे मैन ऑफ द मैच चुने गए क्रिस गेल और आर. विनय कुमार। गेल ने जहां अपनी टीम के लिए 92 रनों की सुनियोजित नाबाद पारी खेली वहीं विनय (27/3) ने अंतिम ओवर में दो विकेट झटकते हुए अपनी टीम को जीत का तोहफा दिया।

अंतिम ओवर में मुम्बई इंडियंस को जीत के लिए 10 रनों की जरूरत थी, लेकिन उसके बल्लेबाज सिर्फ सात रन ही बना सके। विनय ने अंतिम ओवर में न सिर्फ दिनेश कार्तिक (60) और अंबाती रायडू (18) के विकेट लिए बल्कि कीरन पोलार्ड जैसे हार्ड हिटर को दो गेंदों पर पांच रन ही लेने दिए। पोलार्ड पांच रनों पर नाबाद लौटे।

कार्तिक, कप्तान रिकी पोंटिंग (28), सचिन तेंदुलकर (23) और रायडू की सुलझी हुई पारियों की बदौलत मुम्बई इंडियंस ने एक लिहाज से रॉयल चैलेंजर्स से जीत छीन ली थी। 19वें ओवर तक पलड़ा पूरी तरह मुम्बई इंडियंस के पक्ष में था लेकिन विनय ने अपनी टीम की वापसी कराते हुए शानदार जीत दिलाई।

कार्तिक ने अपनी 37 गेंदों की पारी में तीन चौके और चार छक्के लगाए। कार्तिक ने डेनियल क्रिस्टियन द्वारा फेंके गए पारी के 17वें ओवर में तीन छक्के और एक चौका तथा मुरलीधरन द्वारा फेंके गए 18वें ओवर की पहली गेंद पर छक्का लगाकर मैच का रुख अपनी टीम की ओर मोड़ दिया था।

रायडू ने अपनी 18 गेंदों की पारी में एक चौका लगाया। मुम्बई इंडियंस ने सचिन, पोंटिंग, रोहित शर्मा, रायडू और कार्तिक के विकेट गंवाकर 157 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 154 रन बनाए। इस तरह वह लक्ष्य से दो रन दूर रह गए।

सचिन दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से रन आउट हुए। सचिन ने अपनी 19 गेंदों की पारी में चार चौके लगाए। सचिन और पोंटिंग ने पहले विकेट के लिए 52 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत की।

सचिन के आउट होने के बाद पोंटिंग और काार्तिक ने दूसरे विकेट के लिए 10 रन ही जोड़े थे कि मुरली कार्तिक ने 62 रनों के कुल योग पर पोंटिंग को विकेटकीपर अरुण कार्तिक के हाथों स्टम्प करा दिया। पोंटिग ने 33 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया।

इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए रोहित ने खुलकर हाथ दिखाना शुरू किया और आठ गेंदों पर ही एक चौके की मदद से 11 रन बटोर लिए। रोहित की यह सफलता विनय कुमार को रास नहीं आई और उन्होंने 88 रन के कुल योग पर उन्हें बोल्ड कर दिया।

इससे पहले, गेल के तूफानी अर्धशतक की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 156 रन बनाए। आईपीएल के बीते संस्करण में 733 रनों के साथ ऑरेंज कैप हासिल करने वाली कैरेबियाई दिग्गज गेल ने अपनी 58 गेंदों की पारी में 11 चौके और पांच छक्के लगाए।

गेल ने पूरी जिम्मेदारी के साथ बल्लेबाजी की और एक छोर पर टिके रहकर अपनी टीम को सम्माजनक योग तक पहुंचाया। गेल और अरुण कार्तिक ने छठे विकेट के लिए 76 रन जोड़े।

कार्तिक ने 19 रन बनाए। कप्तान विराट कोहली ने भी 24 रनों का योगदान दिया लेकिन शेष कोई बल्लेबाज कमाल नहीं कर सका। मुम्बई इंडियंस की ओर से अपना पहला मैच खेल रहे 19 साल के गेंदबाज जसप्रीत बूमरा ने तीन सफलता हासिल की।

घासयुक्त पिच पर पोंटिग का पहले गेंदबाजी करने का फैसला सही साबित हुआ क्योंकि उनके हमवतन मिशेल जानसन ने पिच से मिल रही उछाल और तेजी का फायदा उठाकर सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान (0) को बोल्ड कर दिया।

उस समय रॉयल चैलेंजर्स के खाते में सिर्फ तीन रन जुड़े थे। दूसरे छोर पर क्रिस गेल अपनी छवि के विपरीत सम्भलकर खेल रहे थे। दिलशान की विदाई के बाद कप्तान कोहली ने रन रेट सुधारने का जिम्मा सम्भाला और मुनाफ पटेल की गेंद पर छक्का लगाया और फिर बूमरा के ओवर में तीन चौके लगाकर इस काम को पूरा भी किया।

हतोत्साहित बूमरा ने हालांकि पारी के पांचवें ओवर की पांचवीं गेंद के साथ जोरदार वापसी की और कोहली को पगबाधा आउट करके रॉयल चैलेंजर्स को दूसरा झटका दिया। कोहली हालांकि इस फैसले से निराश दिखे।

कोहली ने 14 गेंदों पर चार चौके और एक छक्का लगाया। कोहली का विकेट 28 रन के कुल योग पर गिरा। इसके बाद बूमरा ने मयंक अग्रवाल (1) को भी आउट करके अपना आत्मविश्वास हासिल किया। अग्रवाल ने पांच गेंदों का सामना किया।

इसके बाद क्रिस्टियन (4) और गेल ने चौथे विकेट के लिए 44 रन जोड़े लेकिन इस भागीदारी में क्रिस्टियन का योगदान सिर्फ चार रनों का रहा। गेल ने 35 रन जोड़े। क्रिस्टियन का विकेट 75 रन के कुल योग पर गिरा और फिर 80 के कुल योग पर बूमरा ने करुण नायर (0) को आउट करके तीसरी सफलता हासिल की।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss