टीम को बेहतर स्थिति में पहुंचाना मेरा एकमात्र लक्ष्य : कोहली
Monday, 14 October 2019 09:07

  • Print
  • Email

पुणे: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 254 रनों की दमदार पारी खेलकर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले कप्तान विराट कोहली का कहना है कि उनका एकमात्र लक्ष्य अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाना है। भारत ने रविवार को यहां दूसरे मैच में पारी और 137 रनों से जीत दर्ज करने के साथ ही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली। इस जीत के साथ भारत ने फ्रीडम ट्रॉफी पर भी कब्जा कर लिया।

'मैन ऑफ द मैच' चुने गए कोहली ने कहा, "टीम की मदद करने की मानसिकता हमेशा बनी रहती है और उस प्रक्रिया में बड़े स्कोर भी बनते हैं। मुझे लगता है कि जिस पल आप टीम के बारे में सोचना शुरू कर देते हैं, सारा दबाव खत्म हो जाता है। मैं अपने करियर में एक ऐसे मुकाम पर हूं, जहां मैं जिस तरह से खेल रहा हूं, खुश हूं और अपनी टीम में योगदान दे रहा हूं। टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाना ही मेरा एकमात्र लक्ष्य है।"

कोहली ने अजिंक्य रहाणे के साथ अपनी साझेदारी पर कहा, "मुझे रहाणे के साथ बल्लेबाजी करने में मजा आता है। उनकी मानसिकता सकारात्मक है। हम बात करते हैं और विकेटों के बीच में अच्छी दौड़ लगाते हैं। हम शायद सबसे सफल भारतीय जोड़ी हैं और हमारे टीम में खेलने का एकमात्र कारण यह है कि हम इसमें बहुत गर्व महसूस करते हैं। दूसरे छोर पर आनंद आने से आपका ध्यान केंद्रित रहता है।"

उन्होंने इस जीत के बाद टीम के सभी खिलाड़ियों के प्रदर्शन की भी तारीफ की।

कोहली ने कहा, "जब हमने एक टीम के रूप में शुरुआत की थी तो हम नंबर-7 (टेस्ट रैंकिंग में) थे। एक ही रास्ता था और वो था आगे बढ़ना। हमने कुछ चीजें रखीं और सभी को अभ्यास सत्र के दौरान में कड़ी मेहनत करने के लिए कहा। हम भाग्यशाली हैं कि पिछले तीन-चार वर्षो में हमें बेहरीतन खिलाड़ी मिले हैं। सभी लोगों में सुधार करने के लिए मौजूद भूख और जुनून को देखना अद्भुत है।"

दोनों टीमों के बीच तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच रांची में 19 अक्टूबर से खेला जाएगा।

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss