छग : पैदल चलते किशोरी ने दम तोड़ा, बघेल ने 5 लाख रुपये मदद घोषित किए
Wednesday, 22 April 2020 09:31

  • Print
  • Email

रायपुर: छत्तीसगढ़ के बीजापुर में घर लौटने की जद्दोजहद में एक किशोरी ने कई किलोमीटर पैदल चलने के बाद दम तोड़ दिया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पीड़ित परिवार को पांच लाख रुपये की सहायता राशि की घोषणा की है। सूत्रों के अनुसार, बीजापुर के कई लोग तेलंगाना मिर्ची तोड़ने गए थे। 21 दिनों के लॉकडाउन के कारण उन्हें वहीं रुकना पड़ा। बीजापुर जिले के ग्राम आदेड़ की 12 वर्षीय कुमारी जमलो मड़कम भी गांव वालों के साथ तेलंगाना गई थी। वहां से वह पैदल लौट रही थी कि रास्ते में उसकी मौत हो गई।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री बघेल ने जमलो की मृत्यु पर गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने गहरी संवेदना प्रकट करते हुए तात्कालिक सहायता के रूप में कुमारी मड़कम के परिवारजनों को मुख्यमंत्री सहायता कोष से एक लाख रुपये की सहायता राशि स्वीकृत की है। उन्होंने बीजापुर के कलेक्टर से चर्चा उपरांत मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान कोष से चार लाख रुपये की अतिरिक्त स्वीकृति दी। इस प्रकार कुमारी मड़कम के परिवारजनों को कुल पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता मंजूर की गई है।

मुख्यमंत्री ने कलेक्टर बीजापुर को इस मामले की जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, छत्तीसगढ़ से बाहर अन्य राज्यों में फंसे 81 हजार 711 श्रमिकों को सरकार की ओर से राहत पहुंचाई गई है। अन्य राज्यों में फंसे श्रमिकों में से सात हजार 384 श्रमिकों के खाते में तात्कालिक व्यवस्था के लिए लगभग 24 लाख 31 हजार रुपये भी जमा करवाए गए हैं।

राज्य सरकार द्वारा देश के अन्य राज्यों में श्रमिकों की समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए अधिकारियों का दल गठित कर सतत निगरानी की जा रही है। इसके लिए श्रम विभाग द्वारा राज्य स्तर पर हेल्पलाइन नंबर 0771-2443809, 91098-49992, 75878-22800 सहित जिला स्तर पर भी हेल्पलाइन नंबर स्थापित किए गए हैं।

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss