इलेक्ट्रिक वैगन आर की दिखी झलक! जानें कब हो सकती है लॉन्च

मारुति सुजुकी ने अपनी इलेक्ट्रिक कार की टेस्टिंग करना शुरू कर दिया है और इसे भारत में पहली बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। मारुति सुजुकी की आने वाले इलेक्ट्रिक प्रोटोटाइप को गुरुग्राम में देखा गया है। मारुति सुजुकी की ईवी को टेस्टिंग के दौरान एक अच्छी स्पीड में देखा गया। कार के पीछे बम्पर पर टेल लैंप लगाई गई हैं जो देखने में एलईडी वाली लग रही थीं। कार की पिछली खिड़की को अलग तरीके से डिजाइन किया गया है। यह कार को अच्छा लुक दे रही है। भारत की लीडिंग कार कंपनी ने हाल ही में कहा था कि उसकी करीब 50 गाड़ियां टेस्टिंग के दौर में हैं। इलेक्ट्रिक मारुति सुजुकी को सितंबर में आयोजित 2018 MOVE समिट में पहली बार प्रदर्शित किया गया था।

मारुति सुजुकी की इलेक्ट्रिक कार ग्लोबल मार्केट में बेची जा रही Solio पर बेस्ड है। इसका लुक वेगेनआर से मिलता जुलता है। अभी इसके बैटरी पैक और पावर आउटपुट की सटीक जानकारी नहीं है। रिपोर्ट्स के मुताबिक यह कार 150 किलोमीटर की रेंज के साथ आ सकती है। इसकी टॉप स्पीड कितनी होगी इसकी भी कोई पुख्ता जानकारी नहीं है। मारुति सुजुकी की इलेक्ट्रिक कार भारत में 2020 में लॉन्च की जाएगी। वहीं सेफ्टी की बात करें तो इसमें वह सभी सेफ्टी फीचर मिलेंगे जो एक फैमली बजट कार में मिलते हैं। मारुति की नई इलेक्ट्रिक कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम मिलेगा। वहीं इसमें डुअल एयरबैग भी मिलेंगे।

आपको बता दें कि मारूति ने अपनी कार वेगनआर का भी एक लिमिटेड एडिएशन लॉन्च किया है। इसके साथ दो एक्सेसरीज किट का विकल्प दिया गया है जिसकी कीमत 15,490 और 25,490 रुपये है। वैगनआर Vxi एक्सेसरीज किट की कीमत 15,490 रुपये है। वहीं, वैगनआर Lxi एक्सेसरीज किट की कीमत 25,490 रुपये है। वैगनआर लिमिटेड एडिशन के साथ कई अतिरिक्त फीचर्स रिवर्स पार्किंग सेंसर, बॉडी ग्राफिक्स, प्रीमियम सीट कवर्स, कुशन सेट आदि दिए गए हैं। साथ ही इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ डबल-डिन म्यूजिक सिस्टम भी दिया गया है। वैगनआर की शुरूआती एक्स शोरूम कीमत 4.15 लाख है जो टॉप मॉडल के लिए 5.39 लाख रुपये तक जाती है।