7th Pay Commission: यहां सरकारी कर्मचारियों को मिली खुशखबरी

जम्मू और कश्मीर में सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारकों को बुधवार (12 सितंबर) को एक खुशखबरी मिली। राज्यपाल प्रशासन ने सभी सरकारी कर्मचारियों-पेंशनधारकों के महंगाई भत्ते (डीए) में दो फीसदी इजाफा करने का ऐलान किया। यानी अब से उन लोगों को मिलने वाली तनख्वाह में डीए की रकम दो फीसदी बढ़ कर आएगी। एक अधिकारी की मानें तो राज्यपाल प्रशासन के इस फैसले से राज्य के तकरीबन 4.50 लाख कर्मचारी और 1.60 लाख पेंशनधारक लाभान्वित होंगे।

राज्यपाल सत्यपाल मलिक की अध्यक्षता में राज्य प्रशासनिक परिषद (एसएसी) की बैठक हुई थी। यह फैसला उसी में लिया गया। जम्मू-कश्मीर प्रशासन के इस फैसले के बाद राज्य कर्मचारियों और पेंशनधारकों को नौ फीसदी डीए मिलेगा, जो कि पहले सात फीसदी हुआ करता था। बढ़े हुए डीए की रकम कर्मियों और पेंशनभोगियों को जुलाई 2018 से दी जाएगी।

हालांकि, प्रशासन के इस फैसले से राज्य के सरकारी फैसले पर मौजूदा वित्त वर्ष में 118 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ बढ़ जाएगा, जबकि सालाना यह रकम 177 करोड़ रुपए के रूप में होगी। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो राज्यपाल शासन ने इसके अलावा आतंकी हमलों में शहीद होने वाले पुलिस के जवानों और विशेष पुलिस अधिकारियों के परिवार वालों के लिए अनुग्रह राशि को क्रमशः 70 लाख और 30 लाख रुपए करने का फैसला लिया।

बता दें कि इससे पहले राजस्थान में वसुंधरा राजे के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को कुछ ऐसी ही खुशखबरी सुनाई थी। सोमवार (10 सितंबर) को राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के डीए में दो फीसदी की बढ़ोतरी की थी। मतलब वहां भी डीए सात फीसदी से बढ़ कर नौ फीसदी हो गया था। राजस्थान सरकार के इस कदम से तकरीबन आठ लाख सरकारी कर्मचारी और 3.5 लाख पेंशनभोगी लाभान्वित होंगे।