Advertisement

व्यापार जंग : अमेरिका के नए आयात शुल्क पर चीन ने की जवाबी कार्रवाई

चीन ने बुधवार को एलान किया कि वह वाशिंगटन द्वारा चीनी वस्तुओं पर आयात शुल्क बढ़ाने की हालिया कार्रवाई का प्रतिकार करते हुए 16 अरब डॉलर मूल्य की चीनी वस्तुओं पर 25 फीसदी अतिरिक्त शुल्क लगाएगा। इस तरह दोनों देशों के बीच जारी व्यापार जंग और तेज हो गई है। 

चीनी स्टेट काउंसिल के तहत आने वाले कस्टम शुल्क आयोग द्वारा कहा गया कि 333 अमेरिकी उत्पादों पर 25 फीसदी का यह आयात शुल्क 23 अगस्त से लागू हो जाएगा। उत्पादों की इस सूची में कोयला, साइकिल, ट्रक, वाहन इंजन और रसायन शामिल हैं। 

चीन ने यह कदम अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मंगलवार के उस एलान के बाद उठाया है जिसमें उन्होंने चीन से आयातित इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स, प्लास्टिक्स केमिकल्स, बैटरी, और रेलवे कार पर 25 फीसदी आयात शुल्क लगाने की बात कही। 

चीन के वाणिज्य मंत्री ने एक बयान में कहा कि अमेरिका ने चीनी वस्तुओं पर अत्यंत अनुचित ढंग से नया शुल्क लगाकर एक बार फिर अंतर्राष्ट्रीय कानून के मुकाबले घरेलू कानून को ऊपर रखा है। 

हाल में आयात शुल्क लगाने की घोषणा से ट्रंप और चीन के बीच व्यापार जंग बौर बढ़ गई। चीन ने उसपर जवाबी कार्रवाई की है जिसमें अमेरिका के कृषि उद्योग को निशाना बनाया गया है। 

अमेरिकी कृषि विभाग ने इससे पहले चीन द्वारा अमेरिकी कृषि उत्पादों पर लगाए गए आयात शुल्क से प्रभावित किसानों की मदद के लिए 12 अरब डॉलर की अनुदान योजना की घोषणा की थी, जिसकी वहां दोनों पार्टियों के सांसदों ने आलोचना की थी। 

--आईएएनएस

POPULAR ON IBN7.IN