चीन ने 6.5 फीसदी विकास दर का लक्ष्य रखा

चीन ने मौजूदा साल में अपने सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 6.5 फीसदी वृद्धि का लक्ष्य रखा है। चीन की सरकार की ओर से सोमवार को जारी वर्क रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने अपने जीडीपी विकास दर का लक्ष्य पिछले साल के समान 6.5 फीसदी रखा है। चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग द्वारा 13वें नेशनल पीपुल्स कांग्रेस के पहले सत्र में पेश रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में नौकरियां पैदा करने के लिए मौजूद आर्थिक बुनियाद व क्षमता के साथ-साथ करीब 6.5 फीसदी की आर्थिक विकास दर से अपेक्षाकृत पूर्ण रोजगार का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। 

समाचार एजेंसी 'सिन्हुआ' की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन का लक्ष्य महंगाई दर को तीन फीसदी बनाए रखना और शहरी क्षेत्र में 1.10 करोड़ नई नौकरियां पैदा करना है। शहरी क्षेत्र में सर्वेक्षित बेरोजगारी दर 5.5 फीसदी तक रहने का अनुमान है, जबकि पंजीकृत बेरोजगारी की दर 4.5 फीसदी है। 

प्रधानमंत्री ली ने कहा, "हम उच्च गुणवत्तापूर्ण विकास को बढ़ावा देंगे।"

पिछले साल चीनी अर्थव्यवस्था का प्रदर्शन बेहतर रहा और 6.9 फीसदी की सालाना विकास दर दर्ज रही। इस तरह पिछले सात साल में पहली बार बढ़त दर्ज की गई। 

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने जनवरी में चीन की जीडीपी विकास दर 6.5 फीसदी से बढ़ाकर 6.6 फीसदी कर दिया था। 

ली के मुताबिक, चीन इस साल अपने सामान्य विनिर्माण क्षेत्र को विदेशी निवेशकों के लिए पूरी तरह खोल देगा। इस बीच दूरसंचार, चिकित्सा सेवा, शिक्षा, बुजुर्गो की देखभाल और नई ऊर्जा से चालित वाहन के क्षेत्र में विदेशी निवेश के लिए प्रसार किया जाएगा।

ली ने कहा, आयात को प्रोत्साहन देने के लिए चीन इस साल प्रथम अंतर्राष्ट्रीय आयात मेले का आयोजन करेगा और ऑटोमोबाइल व कुछ रोजमर्रा की उपभोक्ता वस्तु समेत अन्य उत्पादों पर आयात शुल्क में कटौती करेगा।