कैट ने ई-कॉमर्स पोर्टल 'भारतईमार्केट' का लोगो लॉन्च किया
Saturday, 31 October 2020 10:22

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नई दिल्ली: कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने अपने ई-कॉमर्स पोर्टल 'भारतईमार्केट' लोगो को शुक्रवार को लॉन्च किया। कैट ने देश के ई-कॉमर्स व्यापार में भारत के व्यापारियों और ई-कॉमर्स व्यापार को विदेशी ई-कॉमर्स कंपनियों के चंगुल से आजाद कराने के अपने मजबूत इरादों की भी घोषणा की है।

कैट ने घोषणा करते हुए कहा, 'भारतईमार्केट' पोर्टल पर चीन में बना कोई भी सामान नहीं बेचा जाएगा। यह पोर्टल इस वर्ष दिसंबर तक शुरू कर दिया जाएगा।

'भारतईमार्केट' का लोगो सही मायनों में भारतीयता का प्रतीक है।

इस मौके पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए केंद्रीय वाणिज्य राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने कैट के इस फैसले को सराहा। उन्होंने कहा, निश्चित रूप से यह कदम प्रधानमंत्री मोदी के 'लोकल पर वोकल' तथा 'आत्मनिर्भर भारत' को अमली जामा पहनाने के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

उन्होंने ई-कॉमर्स व्यापार को सभी के लिए समानता से उपलब्ध कराने के संकल्प को जाहिर करते हुए कहा, किसी ई-कॉमर्स कंपनी की मनमानी को सरकार बर्दाश्त नहीं करेगी और यदि कोई भी सरकार की नीतियों का उल्लंघन करेगा तो उसे सख्त कारवाई का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा, कोरोना लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन व्यापार में बड़ी वृद्धि हुई है। कोविड से पहले भारत में ई- कॉमर्स व्यवसाय लगभग सात फीसदी था। वर्तमान में यह लगभग 24 फीसदी हो गया है। शहरी क्षेत्रों में 42 फीसदी इंटरनेट उपयोगकर्ता अब ई-कॉमर्स के माध्यम से अपनी खरीदारी कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, हालांकि भारत में व्यापारियों की दुकानें भारतीय अर्थव्यवस्था में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती रहेंगी, जिन्हें कोई मिटा नहीं नहीं सकता। लेकिन ई-कॉमर्स व्यापार का नया तरीका है, जिसे देश के व्यापारियों द्वारा एक अतिरिक्त व्यापारिक विकल्प के रूप में अपनाया जाना भी आवश्यक बन गया है।

-- आईएएनएस

एमएसके/एकेके/जेएनएस

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