ईडी ने फेमा मामले में इफको और इसके एमडी अवस्थी के परिसरों में छापेमारी की
Saturday, 17 October 2020 08:05

  • Print
  • Email

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड (इफको) और इसके प्रबंध निदेशक यू. एस. अवस्थी के खिलाफ मामले के सिलसिले में दिल्ली-एनसीआर और मुंबई के कई स्थानों पर छापेमारी की। ईडी के सूत्रों ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर और मुंबई में 30-35 स्थानों पर तलाशी ली गई, क्योंकि यह पाया गया कि स्विट्जरलैंड, दुबई और सिंगापुर में स्थित तीन विदेशी कंपनियों और इफको के बीच कथित लेनदेन किए गए थे।

सूत्रों ने कहा कि यह तलाशी विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) की धाराओं के तहत की गई।

विदेशी कंपनियों के साथ संदिग्ध लेनदेन की कई शिकायतें सामने आने के बाद इफको एमडी केंद्रीय एजेंसियों के निशाने पर आ गए हैं।

दुबई, स्विट्जरलैंड और सिंगापुर में स्थित तीन कंपनियों के साथ इफको के लेन-देन को ड्यूश बैंक ट्रस्ट कंपनी अमेरिका (डीबीटीसीए) द्वारा अमेरिकी वित्तीय प्रहरी, वित्तीय अपराध प्रवर्तन नेटवर्क (फिनसेन) के लिए लाल-झंडी दिखाई गई।

इफको के एक प्रवक्ता ने आईएएनएस को बताया, "ईडी की एक टीम ने 15 अक्टूबर को इफको के परिसर का दौरा किया और फेमा के तहत जानकारी एकत्र की गई।"

सूत्र ने कहा कि इस दौरान इफको ने जांच में पूरा सहयोग किया।

अगस्त 2018 में, तत्कालीन रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने लोकसभा में एक लिखित जवाब में कहा था कि सरकार को इफको से संबंधित भ्रष्टाचार से जुड़ी विभिन्न शिकायतें मिली हैं।

सिंह ने कहा, "उर्वरक विभाग ने भ्रष्टाचार/अनियमितताओं से संबंधित विभिन्न शिकायतों की जांच/रिपोर्ट के लिए सीबीआई को भेज दिया है।"

--आईएएनएस

एकेके/एएनएम

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss