ईडी ने जब्त किया यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर का 127 करोड़ का फ्लैट
Saturday, 26 September 2020 07:55

  • Print
  • Email

नई दिल्ली: यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने लंदन स्थित उनकी 127 करोड़ की संपत्ति को जब्त कर लिया। यह जानकारी शुक्रवार को अधिकारियों ने दी। ईडी के एक अधिकारी ने कहा कि एजेंसी ने राणा कपूर से जुड़े ब्रिटेन में एक आवासीय फ्लैट, जिसका पता अपार्टमेंट 1, 77 साउथ ऑडली स्ट्रीट, लंदन है उसे जब्त कर लिया गया है।

अधिकारी ने आगे कहा कि इस फ्लैट का बाजार मूल्य 1.35 करोड़ पाउंड (127 करोड़ रुपये) है और इस फ्लैट को राणा कपूर ने 2017 में 99 लाख पाउंड (93 करोड़ रुपये) में डीओआईटी क्रिएशंस जर्सी लिमिटेड के नाम से खरीदा था, जो उनके स्वामित्व वाली कंपनी थी।

वित्तीय जांच अधिकारियों के अनुसार, एजेंसी को एक विश्वसनीय स्रोत से खबर मिली थी कि राणा कपूर लंदन में इस संपत्ति को बेचने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है और इस काम के लिए उन्होंने वहां के एक प्रतिष्ठित संपत्ति सलाहकार को काम पर रखा था।

अधिकारी ने कहा, "स्रोतों से पूछताछ में पता चला है कि इस संपत्ति को कई वेबसाइटों पर बिक्री के लिए सूचीबद्ध किया गया है।"

ईडी ने इस साल 7 मार्च को केंद्रीय जांच ब्यूरो के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था। ईडी ने कपूर, उनकी पत्नी और बेटियों, वाधवां भाइयों और पांच फर्मों सहित 12 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया।

वाधवां भाईयों को 26 अप्रैल को महाराष्ट्र के महाबलेश्वर हिल स्टेशन से सीबीआई ने गिरफ्तार किया था और बाद में मई में ईडी ने भी उन्हें गिरफ्तार किया।

ईडी ने 9 जुलाई को कपूर और उनके परिवार और वधावां भाईयों और अन्य के 3,700 करोड़ के धोखाधड़ी के मामले में पीएमएलए के तहत 2,203 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की थी, जिसमें उनके 344 बैंक खाते, निवेश और भारत, न्यूयॉर्क और ऑस्ट्रेलिया के महंगे वाहन शामिल थे।

वर्तमान में जब्त किए गए संपत्ति के साथ ईडी ने राणा कपूर द्वारा 600 करोड़ रुपये के पूरी संपत्ति सफलतापूर्वक जब्त कर लिया है।

बाकी 1,411 करोड़ रुपये का अटैचमेंट वधावन भाइयों से संबंधित है।

उपरोक्त जब्ती के अलावा, ईडी ने राणा कपूर की एक और संपत्ति को भी एक अन्य पीएमएलआर मामले में 307 करोड़ रुपये के मूल्य के साथ जब्त किया है। इसके साथ ही राणा कपूर से जुड़े कुल 907 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली गई है।

ईडी ने राणा कपूर, कपिल वाधवां, धीरज वाधावा और उनके सहयोगियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है।

--आईएएनएस

एमएनएस/एएनएम

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.